logo
Breaking

प्रोटीन की कमी से होती हैं ये जानलेवा बीमारियां

शरीर में प्रोटीन की कमी कई गंभीर बीमारियां हो सकती हैं

प्रोटीन की कमी से होती हैं ये जानलेवा बीमारियां

आमतौर पर लोग शरीर में प्रोटीन की कमी को नजरअंदाज कर देते हैं। लेकिन इसे नजरअंदाज करना आपके लिए खतरे से खाली नहीं है।

शरीर में प्रोटीन की कमी कई गंभीर बीमारियां हो सकती हैं। अगर आप इन पर ध्यान नहीं देंगे तो ये किसी बड़ी बीमारी का कारण बन सकती है। प्रोटीन की कमी से होने वाली बीमारियों के बारे में जानिए।

इम्यून सिस्टम कमजोर होना

शरीर में प्रोटीन की कमी से आपका इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है। सरल शब्दों में कहें तो शरीर की रोगों से लड़ने की प्रतिरोधक क्षमता खत्म हो जाती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि प्रोटीन की कमी से शरीर का हीमोग्लोबिन कम हो जाता है।

यह भी पढ़ें: सावधान! मोटापे का ये कारण होता है हानिकारक

जोड़ों में दर्द

प्रोटीन की कमी का सीधा असर जोड़ों के दर्द के रूप में देखने को मिलता है। प्रोटीन की कमी से जोड़ों में दर्द होने के साथ-साथ मांसपेशियों में अकड़न की समस्या आती है। इससे आर्थराइटिस जैसी गंभीर बीमारी होने का खतरा होता है। प्रोटीन की कमी से बच्चों का सही ढंग से विकास नहीं हो पाता।

हर वक्त थकान

प्रोटीन की कमी से शरीर में कमजोरी बनी रहती है। बॉडी हमेशा थका हुआ फील करती है। इतना ही नहीं प्रोटीन की कमी से शारीरिक थकावट ही नहीं बल्कि मानसिक थकावट भी होती है।

यह भी पढ़ें: खुलासा: अब बिना कपड़ों के सोने से होंगे ये 5 बड़े फायदे

घाव भरने में देरी

प्रोटीन की कमी से शरीर के घाव जल्दी से नहीं भरते और गंभीर चोट ज्यादा दिनों तक नुकसान पहुंचाती है। ऐसा इसलिए क्योंकि प्रोटीन शरीर में नए सेल्स, टिशू और स्किन का निर्माण करता है और इसकी कमी से इनका निर्माण रुक जाता है, जिसके कारण घाव जल्दी नहीं भरते।

बाल और नाखूनों पर असर

प्रोटीन की कमी का असर बाल और नाखूनों पर भी दिखता है। इसलिए प्रोटीन की पर्याप्त मात्रा शरीर की सुंदरता के लिए जरूरी है। प्रोटीन की कमी से बाल झड़ते हैं और नाखून कमजोर हो जाते हैं।

Share it
Top