Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

जानें Fully Vaccination के बाद भी Omicron से क्यों पॉजिटीव हो रहे लोग

भारत में अब तक कोरोना के नए वेरिएंट ओमीक्रॉन (Omicron in India) के 87 मामले (Omicron Case in India) सामने आ चुके हैं। इनमें से कई ऐसे लोग हैं, जिन्होंने वैक्सीन की दोनों डोज (Fully Vaccinated) ली है और उनकी कोई ट्रेवल हिस्ट्री (Travel History) भी नहीं है, इसके बाद भी वो ओमीकॉन पाॉजिटीव हो गए हैं।

क्या Omicron से बचा सकता है बूस्टर डोज, जानें एक्सपर्ट्स की राय
X

क्या Omicron से बचा सकता है बूस्टर डोज, जानें एक्सपर्ट्स की राय

भारत में अब तक कोरोना के नए वेरिएंट ओमीक्रॉन (Omicron in India) के 87 मामले (Omicron Case in India) सामने आ चुके हैं। इनमें से कई ऐसे लोग हैं, जिन्होंने वैक्सीन की दोनों डोज (Fully Vaccinated) ली है और उनकी कोई ट्रेवल हिस्ट्री (Travel History) भी नहीं है, इसके बाद भी वो ओमीकॉन पाॉजिटीव हो गए हैं। बता दें कि ओमीक्रॉन के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं, यह अभी तक दुनिया के 77 से ज्यादा देशों में फैल चुका है।

एक अंग्रेजी न्यूज बेबसाइट के मुताबिक, विशेषज्ञों का कहना है कि भले ही वैक्सीनेशन अभियान तेजी से चल रहा है। मगर इसके बाद भी लोगों को सतर्क रहने की जरुरत है। फुली वैक्सीनेटेड लोग भी पॉजिटीव पाए जा रहे हैं। अगले 3-4 महीनों ये मामले और बढ़ेंगे। लोगों को यह समझने की जरूरत है कि कोविड टीकाकारण (Covid Vaccination) से पॉजिटीव होने से नहीं रोका जा सकता। बल्कि इसका उद्देश्य व्यक्ति को अस्पताल में भर्ती होने से रोकना है।

Community के माध्यम से फैल रहा ओमीक्रॉन

हालांकि अधिकारी ओमीक्रॉन को रोकने के लिए कोविड प्रोटोकॉल के सभी नियमों का पालन किया जा रहा है। मगर इसके बाद भी ओमीक्रॉन के केस बढ़ते जा रहे हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि सबसे ज्यादा चिंता इस बात की है कि बिना किसी ट्रेवल हिस्ट्री वाले लोग भी संक्रमित हो रहे हैं, जो इस बात का संकेत हो सकता है कि यह अब समुदाय के माध्यम से फैल रहा है।

भारत को लोगों को देना होगा इस बात पर ध्यान

आप सभी जानते हैं कि कई देशों ने वैक्सीनेशन के बाद अपनी बूस्टर खुराक देनी शुरू कर दी है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी एनुअल शॉट देने के लिए बातचीत चल रही है। भारत अभी इंतजार कर रहा है। इसलिए आपको COVID प्रोटोकॉल का पालन करना चाहिए और भीड़-भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचना चाहिए, हमेशा मास्क पहनकर बाहर निकलना चाहिए और कोविड के सभी नियमों का पालन करना चाहिए।

Next Story