Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Natural Vs Organic: जानिए दोनों में क्या है अंतर, प्रोडक्ट खरीदते वक्त इन बातों का रखें ख्याल

आप हर चीज में ऑर्गेनिक और नेचुरल (Organic and Natural) दोनों तरह के प्रोडक्ट्स देख सकते हैं। लेकिन इससे पहले कि आप इनमें से कुछ भी खरीदें, आपके लिए यह जानना बेहद जरूरी है कि ऑर्गेनिक और नेचुरल प्रोडक्ट्स होते क्या हैं?

Natural Vs Organic: जानिए दोनों में क्या है अंतर, प्रोडक्ट खरीदते वक्त इन बातों का रखें ख्याल
X

आजकल के समय में नेचुरल और ऑर्गेनिक प्रोडक्ट्स (Natural and Organic Products) के बारे में बहुत ज्यादा सुनने को मिल रहा है। आप हर चीज में ऑर्गेनिक और नेचुरल दोनों तरह के प्रोडक्ट्स देख सकते हैं, फिर चाहे वह भोजन (Food) हो या स्किन केयर (Skin Care) प्रोडक्ट्स। लेकिन, इससे पहले कि आप इनमें से कुछ भी खरीदें, आपके लिए यह जानना बेहद जरूरी है कि ऑर्गेनिक और नेचुरल प्रोडक्ट्स होते क्या हैं? साथ ही नेचुरल फूड में ऑर्गेनिक फूड के समान सुरक्षा और स्वास्थ्य लाभ हैं या नहीं। आपके लिए यह जानना बहुत अहम है कि "नेचुरल का मतलब हमेशा ऑर्गेनिक नहीं होता है।"

ऑर्गेनिक प्रोडक्ट्स (Organic Products)

यूएसडीए नेशनल ऑर्गेनिक प्रोग्राम (एनओपी) और एफएसएसएआई ऑर्गेनिक प्रोडक्ट्स को "उन किसानों द्वारा उगाया जाता है जो आने वाली पीढ़ियों के लिए प्राकृतिक संसाधनों का संरक्षण करते हैं। जैसे कि मिटटी की गुणवत्ता को बनाए रखना, पानी को बचाना आदि। ऐसा जरूरी नहीं है कि ऑर्गेनिक फूड हेल्दी फूड के बराबर हो। "ध्यान दें कि कार्बनिक मक्खन में डेली इस्तेमाल होने वाले मक्खन के समान वसा और कैलोरी होती है। भले ही ऑर्गेनिक फूड में क्लीनर तत्व होते हैं, लेकिन वे वजन घटाने में सहायता नहीं करते हैं। याद रखें की आपको माइंडफुल ईटिंग को हमेशा प्राथमिकता देनी चाहिए।

नेचुरल प्रोडक्ट्स (Natural Products)

नेचुरल के रूप में लेबल किए गए प्रोडक्ट्स मुख्य रूप से न्यूनतम संसाधित होते हैं, और सिंथेटिक या आर्टिफिशियल चीजों से मुक्त होते हैं। इन प्रोडक्ट्स में कम संरक्षक और केमिकल होते हैं। हालांकि, उन्हें ऑर्गेनिक प्रोडक्ट्स की तरह विनियमित नहीं किया जाता है। जब किसी प्रोडक्ट में नेचर में पाए जाने वाले तत्व होते हैं तभी उसे नेचुरल प्रोडक्ट्स कहते हैं। इनमें फल, सब्जियां, मीट और डेयरी उत्पाद शामिल होते हैं। नेचुरल प्रोडक्ट्स में जड़ी-बूटियों और मसालों का भी इस्तेमाल किया जाता है।

बुनियादी अंतर

"नेचुरल" और "ऑर्गेनिक" शब्द एक जैसे लग सकते हैं लेकिन यह अलग हैं, "ऑर्गेनिक उत्पादों को पारंपरिक कीटनाशकों और उर्वरकों जैसे सिंथेटिक रसायनों के उपयोग के बिना उगाया जाता है जबकि नेचुरल प्रोडक्ट यह वादा नहीं करते हैं, लेकिन यह प्रोडक्ट सिंथेटिक या केमिकल से मुक्त हो सकते हैं।

उपभोक्ता क्या कर सकते हैं?

आप जब भी नेचुरल या ऑर्गेनिक प्रोडक्ट्स को खरीदें तो कंपनी पर नहीं उस प्रोडक्ट में इस्तेमाल होने वाली चीजों के आधार पर खरीदें। पोषण संबंधी तथ्यों और इंग्रेडिएंट्स को देखें और तय करें कि आपके लिए क्या महत्वपूर्ण है। स्टडी के मुताबिक एक सामान्य कीटनाशक या उर्वरक भी हमारे नर्वस सिस्टम, अंतःस्रावी तंत्र और इम्यून सिस्टम को संभावित नुकसान पहुंचा सकता है, जिससे कैंसर का खतरा बढ़ जाता है।

और पढ़ें
Next Story