Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Health Tips: ओमीक्रॉन से बचने के लिए डायबिटीज के मरीज करें ये काम

इन दिनों ओमीक्रॉन (Omicron) का खतरा दुनिया भर में एक खतरा बनकर उभर रहा है, वैसे तो कोरोना का यह नया वेरिएंट सभी के लिए खतरनाक होगा, लेकिन जो लोग पहले से ही किसी न किसी बीमारी से जूझ रहे हैं, उन्हें अपना ध्यान ज्यादा रखने की जरूरत है।

Health Tips: ओमीक्रॉन से बचने के लिए डायबिटीज के मरीज करें ये काम
X

प्रतीकात्मक तस्वीर

इन दिनों ओमीक्रॉन (Omicron) का खतरा दुनिया भर में एक खतरा बनकर उभर रहा है, वैसे तो कोरोना का यह नया वेरिएंट सभी के लिए खतरनाक होगा, लेकिन जो लोग पहले से ही किसी न किसी बीमारी से जूझ रहे हैं, उन्हें अपना ध्यान ज्यादा रखने की जरूरत है। यहां हम आपको बताने जा रहे हैं कि डायबिटीज के मरीजों (Diabetes Patients) को किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

विशेषज्ञों का कहना है कि जो लोग डायबिटीज और ब्लड प्रेशर की समस्या का सामना कर रहे हैं। उन्हें अपनी इम्यूनिटी बूस्ट करने की ज्यादा जरूरत है। ऐसे में मधुमेह के मरीजों को अपनी डाइट में ऐसे फूड्स को लेना चाहिए जिनसे उनका इम्यून सिस्टम मजबूत हो सके। एक्सपर्ट्स ने ये भी बताया कि मधुमेह के मरीजों को अपना ब्लड शुगर लेवल भी कंट्रोल में रखना चाहिए, वो डॉक्टर की सलाह के बाद इन्सुलिन लें और खुद को वैक्सीनेट रख सकते हैं।

वजन कंट्रोल करने की जरूरत

विशेषज्ञों की मानें तो जिन लोगों का वजन लगातार बढ़ रहा है उन्हें अपने बढ़ते वजन का भी ध्यान रखना चाहिए, क्योंकि मोटापे और मधुमेह का कॉम्बिनेशन बहुत ज्यादा घातक हो सकता है।

क्या होना चाहिए डाइट में शामिल

डायबिटीज के मरीज अपनी डाइट में बादाम, फल या सलाद शामिल कर सकते हैं। इन सभी में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो आपके शरीर को संक्रमण से बचाते हैं।

रोज कितने बादाम खाने चाहिए

एक्सपर्ट का कहना है कि आप रोजाना अपनी डाइट में करीब 30 ग्राम बादाम शामिल कर सकते हैं। यह सभी के लिए अच्छा होता है। इससे आप बीमारियों से बचे रहेंगे।

Next Story