logo
Breaking

जानिए, इन सरल पांच टिप्‍स को अपना कैसे पा सकते हैं मोटापे से छुटकारा

डाइटिंग के चक्कर में महिलाएं अक्सर ऎसी चीज खाना छोड़ देती हैं, जो उन्हें बेहद पसंद होती है।

जानिए, इन सरल पांच टिप्‍स को अपना कैसे पा सकते हैं मोटापे से छुटकारा

नई दिल्ली. क्या आपका वजन ज्यादा है? आप डाइटिंग करना और खुद को फिट रखना चाहते हैं। कितना अच्छा हो ना कि आपके शरीर का अतिरिक्त फैट गायब भी हो जाए और आपको कुछ खास प्रयास भी न करने पड़े। अपनाएँ ये आसान टिप्स :-

खुद पर भरोसा रखें - हमेशा दूसरे लोगों के ब्यूटी स्टैंडर्ड पर खुद को न तोलें। अपनी खान-पान की आदतों को आपने सही कर लिया है और नियमित रूप से व्यायाम कर रही हैं तो समझ लीजिए कि आपका काम हो गया। आप कभी लोगों की बातों में न जाएं कि आपको और ज्यादा प्रयास करने की जरूरत है।
थैंक्स, लेकिन नो थैंक्स - यदि आपको किसी ने कोई चीज खाने को दी है और आप उसे खाना नहीं चाहतीं तो ना कहना सीखिए। जो चीज आपको ऑफर की गई है, उसका असर आपके वजन पर पड़ने वाला है तो पहले "थैंक्स" बोलें और फिर "नो थैंक्स" बोले।
पूरी नींद लें - यह वजन कम करने का सबसे आलसी, लेकिन कारगर तरीका है। जब आप सोते नहीं हैं या नींद पूरी नहीं होती तो इससे पैदा होना वाला तनाव या स्ट्रैस शरीर में फैट इकट्ठा करता है। इसलिए वजन कम करना चाहते हैं तो नींद पूरी लें।
घर का काम करें- झाड़ू-पोंछा करना, कार साफ करना, बाग-बगीचे में काम करने से शरीर के ऊपरी हिस्से का अच्छा व्यायाम होता है और आपका काम करने का स्टेमिना भी बढ़ता है। आप अपने घर के बरामदे या छत पर थोड़ी-बहुत दौड़ लगा सकती हैं। ये कार्डियो-वैस्कुलर व्यायाम की कमी पूरा करता है।
सेहत पर नजर बनाएं रखे - कई ऐसे तरीके हैं, जिनकी मदद से आप आसानी से अपनी डाइट पर नजर रख पाएंगी। जैसे आप पेडोमीटर एप का इस्तेमाल करें, जो आपको बताएगा कि आप कितने कदम चली हैं। अगली बार इस स्कोर को पराजित करने की कोशिश करें। इसके अलावा कुछ वीडियो गेम्स भी हैं, जो वजन कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं।
पालतू जानवर पालें - जो लोग कुत्ता या दूसरे जानवर पालते हैं, उन्हें पालतू जानवर न रखने वालों की तुलना में कम तनाव होता है। इसके अलावा पालतू का भी एक रूटीन होता है, जिसको बनाए रखने में आपका अतिरिक्त व्यायाम हो जाता है। छोटे पिल्ले या बिल्ली के बच्चे पूरे कमरे में इधर-उधर भागते रहते हैं, जिनका पीछा करने में काफी भागदौड़ हो जाती है।
नीचे की स्लाइड्स में पढ़िए, वजन कम करने के कुछ आसान टिप्स -

खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि और हमें फॉलो करें ट्विटर पर-

Share it
Top