Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Health Tips: जानिए आपका नेचर कैसे आपके स्वास्थ्य को करता है प्रभावित, कहीं आप तो नहीं हो रहे इन समस्याओं के शिकार

ऐसा कहा जाता है कि इंसान के व्यक्तित्व का असर उसकी मेंटल और फिजिकल (Physical And Mental Health) दोनों हेल्थ पर पड़ता है, मनुष्य को कई मापदंडों से परिभाषित किया जाता है।

Health Tips: जानिए आपका नेचर कैसे आपके स्वास्थ्य को करता है प्रभावित, कहीं आप तो नहीं हो रहे इन समस्याओं के शिकार
X

ऐसा कहा जाता है कि इंसान के व्यक्तित्व (Personality) का असर उसकी मेंटल और फिजिकल दोनों हेल्थ (Physical And Mental Health) पर पड़ता है। मनुष्य को कई मापदंडों से परिभाषित किया जाता है, आप कैसे व्यवहार करते हैं? सोशल और फिजिकल गैदरिंग में आप कैसे रहते हैं, इसके साथ ही आप जिस तरह से चलते हैं, बात करते हैं और बाकी लोगों से जिस तरह बातचीत करते हैं, यह सभी बातें आपके व्यक्तित्व को दर्शाती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपका व्यक्तित्व भी आपके स्वास्थ्य के बारे में बहुत कुछ बता सकता है? एक स्टडी के मुताबिक लोगों के अलग-अलग व्यक्तित्व अलग लाइफस्टाइल (Healthy Lifestyle) को दिखाते हैं। जिससे पता चलता है कि कोई व्यक्ति संयमित और स्वस्थ जीवन जी रहा है या नहीं।

तो आइये जानते हैं व्यक्तित्व के यह कौन से लक्षण हैं, जो आपके स्वास्थ्य को प्रभावित करते हैं:-

आशावादी (Optimistic) - चीजों को लेकर पॉजिटिव थिंकिंग रखने वाले लोगों की फिजिकल और मेन्टल हेल्थ अच्छी होती है। उनका पॉजिटिव नजरिया उन्हें किसी बीमारी से बेहतर तरीके से निपटने में मदद करता है। स्टडी से पता चलता है कि आशावादी लोग अपनी बीमारियों को स्वीकार करते हैं और कठिन परिस्थितियों में मजबूत बने रहते हैं।

निराशावादी (Pessimistic)- निराशावादी मानसिकता वाले लोग दुखी होते हैं और उन्हें नियमित रूप से दवाई लेने में परेशानियां होती हैं। साथ ही उन्हें अच्छी नींद भी नहीं आती है। हालांकि, कभी-कभी सबसे खराब परिणाम की उम्मीद करने की आपकी प्रवृत्ति आपको रोजमर्रा की जिंदगी में सावधान और संयमित रहने में मदद करती है जिससे बेहतर जीवन शैली विकल्प बन जाते हैं।

एक्सट्रोवर्ट (Extroverts)- जो लोग अच्छी तरह से मेलजोल करते हैं, वे दूसरों की तुलना में अधिक एनर्जेटिक माने जाते हैं। हालांकि शोध इसके लिए सटीक स्पष्टीकरण नहीं दे सकते हैं, एक अध्ययन से पता चला है कि जो लोग दूसरों के आसपास अधिक समय बिताते हैं, उन्हें सर्दी होने की संभावना कम होती है।

स्टोइक (Stoic)- यह व्यक्तित्व इंसान को इंडिपेंडेंट लाइफस्टाइल की ओर ले जाता है, और वे कठिन परिस्थितियों में भी शिकायत नहीं करते हैं। लेकिन कभी-कभी यह समस्याएं पैदा कर सकता है क्योंकि एक जिद्दी व्यक्तित्व वाला व्यक्ति अपनी बिगड़ती स्वास्थ्य स्थिति के लिए मदद स्वीकार नहीं करता है।

कर्तव्यनिष्ठ (Conscientious)- जो लोग अपने कर्तव्यों का पालन करते हैं और उन्हें जिम्मेदारी से निभाते हैं, उन्हें कर्तव्यनिष्ठा कहा जाता है। वे लंबे समय तक स्वास्थ्य के लिए अच्छे लाइफस्टाइल ऑप्शन चुनने की अधिक संभावना रखते हैं। वित्तीय स्थिरता, अच्छे रिश्ते, अच्छा खाना और व्यायाम कुछ ऐसे पहलू हैं जो उन्हें स्वस्थ जीवन जीने में मदद करते हैं।

और पढ़ें
Next Story