Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Health Tips: डेंगू के आतंक से ऐसे करें बचाव, मानसून में इन बातों का रखेंगे ध्यान तो नहीं पनपेंगे मच्छर

डेंगू की बिमारी एडीज एजिप्टी (Aedes Aegypti Dengue Mosquito) मच्छर द्वारा फैलती है, यह मच्छर रात में निकलने वाले मलेरिया (Malaria) के मच्छरों के बिल्कुल अलग होता है।

Health Tips: डेंगू के आतंक से ऐसे करें बचाव, मानसून में इन बातों का रखेंगे ध्यान तो नहीं पनपेंगे मच्छर
X

डेंगू (Dengue) की बीमारी एडीज एजिप्टी मच्छर (Aedes Aegypti Mosquito) द्वारा फैलती है, यह मच्छर रात में निकलने वाले मलेरिया के मच्छरों से बिल्कुल अलग होता है, यह दिन के समय लोगों को काटता है। ध्यान दें कि यह एक मिथक है कि आपको केवल एक बार डेंगू होता है। जो लोग फिर से संक्रमित होते हैं, वे पहले से भी बदतर लक्षणों का अनुभव कर सकते हैं। यही कारण है कि बीमारियों की रोकथाम करना उनका इलाज करने से बेहतर है, इस घातक बीमारी से खुद को बचाने के लिए हम आपको कुछ टिप्स देंगे जिन्हें फॉलो करके आप खुदको मच्छरों के आतंक से बचा सकते हैं।

मच्छर भगाने वाली क्रीम लगाएं (apply mosquito repellent)

बाजार में मच्छर भगाने वाले कई प्रोडक्ट्स उपलब्ध होते हैं। यह सलाह दी जाती है कि इन क्रीमों को दिन में तीन बार से अधिक नहीं लगाना चाहिए। क्रीम के अलावा, आप अपने कपड़ों के पीछे मॉस्किटो रेपेलेंट लिक्विड की बूंदे छिड़क सकते हैं, वे तीन दिनों तक चलती है। विशेष रूप से बच्चों के लिए आप रेपेलेंट बैंड और मॉस्किटो वाइप्स का इस्तेमाल भी कर सकती हैं।

मच्छर मारने वाले लिक्विड से करें सफाई (Cleanse with mosquito repellent liquid)

अपने घर को मच्छर भगाने वाले सोलुशन से साफ करने की आदत डालें। यदि उपलब्ध नहीं है, तो आप अपने फर्श को साफ करने के लिए उपयोग किए जाने वाले पानी में बस लेमनग्रास या सिट्रोनेला की एक बूंद मिला सकते हैं। मार्किट में कुछ इलेक्ट्रॉनिक मॉस्किटो रेपेलेंट भी आते हैं, जिनमें से निकलने वाले वपोर्स से मच्छरों को दूर भगाया जा सकता है। संतरे और नींबू में लौंग चिपकाने से भी मक्खियों और मच्छरों को दूर रखने में मदद मिलती है।

मच्छरों को पनपने ही ना दें (don't let mosquitoes breed)

डेंगू फैलाने वाले मच्छर आमतौर पर गंदे और गीले इलाकों में रहते हैं। यदि आपके आसपास स्विमिंग पूल या कूलर है जिसे हर दिन साफ ​​नहीं किया जाता है, तो इसे खाली करना सबसे अच्छा है। सुनिश्चित करें कि आपके घर में या उसके आस-पास गंदगी और पानी इकट्ठा नहीं होना चाहिए। अपने एक्वेरियम और फूलदान का पानी नियमित रूप से बदलें। अपने बर्तन और फर्श को नियमित रूप से धोएं और गन्दा न रखें।

फुल स्लीवस के कपड़े पहने (dressed in full sleeves)

मच्छरों के मौसम में उचित कपड़े पहनना महत्वपूर्ण है, ढके हुए कपड़े पहनें, जैसे पूरी पतलून और लंबी बाजू की शर्ट। जितना कम आप अपनी त्वचा को उजागर करेंगे, उतना आपके लिए अच्छा होगा। वास्तव में, आपको हल्के रंग के कपड़े भी पहनने की कोशिश करनी चाहिए क्योंकि यह मच्छरों को आपकी ओर आकर्षित नहीं करेगा। उन कमरों में सोना सबसे अच्छा है जिसमें वेंटिलेशन अच्छा हो और जिनमें खिड़कियां मच्छरदानी से ढकी हैं।

घर की साफ सफाई करें, पानी इकट्ठा न होने दें (Clean the house, don't let water collect)

डेंगू फैलाने वाले कीड़े आमतौर पर अंधेरी और छोटी जगहों पर पनपते हैं। सुनिश्चित करें कि आप पूरे दिन अपने घर की खिड़कियों से कुछ धूप अंदर आने दें। शाम को अंधेरा होने पर इन्हें बंद कर दें। यदि आपके पास इनडोर पौधे हैं, तो उन्हें मच्छरों के मौसम में बाहर निकाल दें। शोध से पता चलता है कि ज्यादातर मच्छर पॉटेड पौधों में पनपते हैं।

और पढ़ें
Next Story