logo
Breaking

तनाव में है तो अपनाएं ये रामबाण नुस्खा, कुछ ही पलों अच्छा महसूस होने लगेगा

अक्सर चिंतित होने पर दिमाग को ज्यादा काम करना होता है और वह गर्म हो जाता है।

तनाव में है तो अपनाएं ये रामबाण नुस्खा, कुछ ही पलों अच्छा महसूस होने लगेगा

जब आपका बॉस आपको एक काम देता है, तो क्या आप परेशान, तनावग्रस्त और चिंतित हो जाते हैं? यदि इसका जवाब हां में है, तो इस तनाव को दूर करने के लिए एक कारगर तरीका है।

पेन लेकर एक कागज पर अपनी भावनाओं को लिखें। इससे आपका मस्तिष्क शांत हो सकता है और तनाव को बढ़ाने वाले काम को आसानी से करने में मदद मिल सकती है।

यह बात एक अध्ययन में साबित हुई है। मिशीगन स्टेट यूनिवर्सिटी (एमएसयू) के डॉक्टोरल स्टूडेंट और अध्ययन के प्रमुख लेखक ने यह शोध किया है।

शोधकर्ताओं के मुताबिक, चिंता करने से कॉग्निटिव रिसोर्स (संज्ञानात्मक संसाधन) बढ़ जाते हैं। चिंता के कारण, आप लगातार मल्टीटास्किंग कर रहे होते हैं।

आप उस वक्त एक काम कर रहे हैं और एक ही समय में आपकी चिंताओं पर भी ध्यान दे रहे होते हैं या उन्हें शांत करने की कोशिश कर रहे होते हैं।

शोधकर्ता ने कहा, हमारे निष्कर्ष बताते हैं कि यदि आप एक्सप्रेसिव राइटिंग के जरिए चिंताओं को अपने दिमाग से निकाल देते हैं, तो आपके कॉग्निटिव रिसोर्स काम करने के लिए फ्री हो जाते हैं।

ऐसे में आप काम को पूरा करने के लिए मुक्त हो जाते हैं और आप अधिक कुशल बन जाते हैं। पहले किए गए शोध से पता चला है कि एक्सप्रेसिव राइटिंग से लोगों को पिछले दुखों या तनावपूर्ण घटनाओं के उबरने की प्रक्रिया में मदद मिलती है।

अक्सर चिंतित होने पर दिमाग को ज्यादा काम करना होता है और वह गर्म हो जाता है। यह तकनीक उनके दिमागों को शांत करता है, ताकि 'शांत चित्त' होकर काम कर सकें।

Share it
Top