Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Monsoon Tips: तुलसी और काली मिर्च से चुटकियों में करें सर्दी-जुखाम का इलाज, इम्युनिटी भी होगी स्ट्रांग

सावन (Monsoon) के आते ही मौसम में थोड़ी ठंडक महसूस होने लगती है, बदलते मौसम के कारण सभी लोग जुखाम और खांसी जैसी आम बीमारियों (Diseases) की चपेट में आ जाते हैं।

Monsoon Tips: तुलसी और काली मिर्च से चुटकियों में करें सर्दी-जुखाम का इलाज, इम्युनिटी भी होगी स्ट्रांग
X

सावन (Sawan) के आते ही मौसम में थोड़ी ठंडक महसूस होने लगती है, बदलते मौसम के कारण सभी लोग जुखाम और खांसी जैसी आम बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं।वहीं अगर आपकी इम्युनिटी स्ट्रांग (Strong Immunity) है तो आप इन आम सी बीमारी से अपना बचाव कर सकते हैं। स्ट्रांग इम्युनिटी होने से आप इन मौसमी बीमारियों के साथ-साथ कोरोना (Coronavirus) जैसी वैश्विक महामारी से भी खुदको बचा सकते हैं। अपनी इम्युनिटी को और मजबूत बनाने के लिए आप कुछ घेरलू नुस्खों (Home Remedies) का इस्तेमाल कर सकते हैं।

इस तरह इम्युनिटी को कीजिए स्ट्रांग

घर पर आसानी से मिलने वाली काली मिर्च और तुलसी के पत्तों से आप अपनी इम्युनिटी को बहुत स्ट्रांग बना सकते हैं। अपनी डाइट में इन दो चीजों को शामिल करने से आपको बहुत फायदा होगा। तो आइये जानते हैं काली मिर्च और तुलसी के पत्तों के इस्तेमाल से आप किस तरह अपने स्वास्थ्य का ध्यान रख सकते हैं। भारतीय घरों में सदियों से काली मिर्च का इस्तेमाल किया जा रहा है, काली मिर्च एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लामेटरी गुणों से भरपूर होती है।

वहीं अगर बात करें तुलसी की तो इसमें फाइटोकेमिकल्स, बायोफ्लेवेनॉइड्स और ऐंटी-ऑक्सीडेंट कंपाउड्स पाए जाते हैं। ये माइक्रोब्स से शरीर की रक्षा करते हैं। और बदलते मौसम में होने वाले इंफेक्शन पर रोक लगाते हैं। यही कारण है की काली मिर्च और तुलसी दोनों ही हमे इन्फेक्शन होने से बचाती हैं।

काढ़ा (Decoction)

काढ़े को बनाने के लिए एक बर्तन में पानी उबालें और फिर इसमें कूटकर अदरक, लौंग, काली मिर्च और दालचीनी को डालें। जब पानी उबल जाए तो इसमें पीसी हुई तुलसी की पत्तियां डालें। फिर इसे मीडियम गैस पर पकाएं और फिर जब ये एक गिलास का आधा रह जाए तो इसे छान कर, इसमें शहद ऐड करें और गर्म-गर्म पिएं।

चाय (Tea)

अगर आप चाय पीने के शौकीन हैं तो तुलसी और काली मिर्च के साथ चाय बनाएं। आम चाय की ही तरह इसे बनाएं और चाय में काली मिर्च और तुलसी ऐड करें, फिर अच्छे से उबालें। आपकी चाय तैयार हो जाएगी, इसे छान कर पीएं।

और पढ़ें
Next Story