Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

कैसे बचें इन सर्दियों में बीमारियों से, जानिए उपाय

सर्दियों में खांसी, जुखाम और बुखार जैसी बीमारियां आपको परेशान कर सकती हैं।

कैसे बचें इन सर्दियों में बीमारियों से, जानिए उपाय
X

नई दिल्ली. सर्दियों में अपने आपको पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत होती है। वरना सर्दियों में खांसी, जुखाम और बुखार जैसी बीमारियां आपको परेशान कर सकती हैं। इसलिए जरूरी है आप सर्दियों में सही डाइट लें और अपने शरीर और त्वचा का ध्यान रखें। सर्दी के दिनों में वायरल इंफेक्शंस की वजह से नर्वस सिस्टम में गड़बड़ी आ जाती है। सर्दी के मौसम में जाने अनजाने मे आप कई बीमारियों को न्यौता दे देते हैं। ठंड के मौसम में आपके शरीर को गर्म रखने के लिए जानिए कुछ जरूरी घरेलू नूस्खें- जो सर्दी के मौसम में आपके शरीर का बचाव करेंगे।

सर्दी से बचाव के उपाय
घर से निकलने से पहले अपने आपको गर्म कपड़ों से कवर करना न भूलें। घर से निकलने से पहले आप स्वेटर, जैक्ट, मफलर जरूर पहनें। अगर आप ठंड के मौसम में अहतियात नहीं बरतेंगे तो आप बीमारियों की चपेट में भी आ सकते हैं।

सर्दी में बीमारियों से कैसे बचें
अदरक- अदरक की तासीर गर्म होती है और इसमे एंटीऑक्सीडेंट्स की मात्रा अधिक होती है। जो आपके शरीर को संक्रमण से बचाने में मददगार हैं। इसके अलावा अदरक एसिडिटी से लेकर शरीर के मेटाबॉलिज्म से जुड़ी सभी समस्याओं को मिनटों में दूर करती है।
तिल- तिल काले और सफेद दो तरह के होते हैं। तिल खाने से आपके शरीर में गर्मी रहती है। तिल के लड्डू, गजक, रेवड़ी सर्दियों के मौसम में खाना बॉडी के लिए फायदेमंद होता है।
दालचीनी- दालचीनी भी गर्म होती हैं गर्म दूध में शहद के साथ इसका खाने से आप सर्दी से बच सकते हैं।
नीचे की स्लाइड्स में पढ़िए, सर्दियों से बचने के अन्य उपाय
-
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि और हमें फॉलो करें ट्विटर पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story