Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

कमर दर्द से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये उपचार

शरीर का दर्द कहीं का भी हो बर्दाश्त करना मुश्किल होता है।

कमर दर्द से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये उपचार
X

शरीर का दर्द कहीं का भी हो बर्दाश्त करना मुश्किल होता है। जब कमर के दर्द की बात हो तो परेशानी और भी बढ़ जाती है। हड्डी रोग विशेषज्ञ डॉ. पुनीत मिश्रा के कमर दर्द पर दिए गए टिप्स...

1. मेरी उम्र 26 साल है। कुछ समय से मेरी कमर में दर्द रहने लगा है। लेटने पर भी दर्द बना रहता है। बताएं मैं क्या करूं? (निकिता, चांपा)

मौजूदा समय युवा वर्ग में कमर दर्द की समस्या आम हो गई है। इसका कारण लंबे समय तक एक ही पोश्चर में बैठना है। इस समस्या से बचने के लिए एक ही पोश्चर में न बैठें। लंबी सिटिंग के दौरान बीच-बीच में चहलकदमी करती रहें। सुबह और शाम नियमित रूप से व्यायाम करें।

2. मेरी उम्र 60 साल है। नी रिप्लेसमेंट सर्जरी करवानी है। आजकल कई एडवांस सर्जरी होने लगी है। मुझे बताएं किस तरह की नी रिप्लेसमेंट सर्जरी करवानी चाहिए? (गंगा, रोहतक)

नी रिप्लेसमेंट सर्जरी सामान्य तरीके से होती है। हालांकि विदेशों में एडवांस सर्जरी शुरू हुई है। सर्जरी का तरीका लगभग एक ही जैसा होता है। यह शारीरिक फिटनेस पर निर्भर करता है। डॉक्टर की सलाह पर आप करवा सकती हैं।

3. मेरे बेटे की उम्र 1 साल है। उसके पैर थोड़े मुड़े हुए लगते हैं। क्या यह नॉर्मल है या उसे किसी तरह की कोई समस्या तो नहीं है? (शबनम, रायपुर)

आपने किसी डॉक्टर को दिखाया है या फिर खुद देखने के बाद ऐसा बता रही हैं। कई बार पैरेंट्स को सामान्य पैर भी तिरछे लगते हैं। एक बार चिकित्सक से संपर्क कर लें। अगर चिकित्सक पैर तिरछे बताए, तो विटामिन और कैल्शियम की दवा देनी चाहिए।

4. मेरी उम्र 50 साल है। डायबिटीज पेशेंट हूं। जानना चाहती हूं कि क्या इसका असर हड्डियों पर भी पड़ता है। कृपया बताएं मुझे किस तरह की सावधानी रखनी चाहिए? (उर्मिला, भिलाई)

डायबिटीज का सीधा असर हड्डियों पर नहीं पड़ता है, लेकिन अप्रत्यक्ष रूप में असर तो पड़ता है। इसके लिए आप डायबिटीज को कंट्रोल करें। दूध और दूध से बने उत्पादों का सेवन अधिक करें।

5. मेरी उम्र 30 साल है। अंगूठे में फै्रक्चर हुआ था। ठीक हो गया है। लेकिन अब अंगूठा मूव करने में प्रॉब्लम होती है। बताएं क्या करूं? (शशि, कोरबा)

यह फ्रैक्चर हाल-फिलहाल हुआ था या फिर काफी समय हो गया है। क्योंकि हाल फिलहाल फ्रैक्चर में कई बार प्लास्टर खुलने के बाद दर्द शुरू हो जाता है। इसका कारण हड्डी का ठीक से न जुड़ना भी होता है। अगर बहुत समय पहले फै्रक्चर हुआ था और दोबारा दर्द हो रहा है, तो इसका कारण फ्रैक्चर वाले स्थान पर चोट लगना हो सकता है। चिकित्सक से संपर्क करें।

6. मेरी उम्र 35 साल है। कमर और जोड़ों के दर्द से हमेशा के लिए छुटकारा पाने के लिए क्या करना चाहिए? (काजल, बिलासपुर)

कमर और जोड़ों के दर्द से छुटकारा पाने का एक ही तरीका है वह एक्सरसाइज है। दवाओं से फौरी तौर पर आराम मिलता है, लेकिन एक्सरसाइज से स्थाई आराम मिल जाता है। एक्सरसाइज के लिए किसी फिजियोथैरेपिस्ट से संपर्क कर सीख सकते हैं।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story