Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

अब हवा से बनेगा पानी, आई मशीन

घरेलु उपयोग के लिए रोज 15 से 20 लीटर पानी देने वाली मशीन है।

अब हवा से बनेगा पानी, आई मशीन
X

क्या पीने के पानी के लिए आप को रोज जद्दोजहज करनी पड़ती है? अब आप अपने घर में ही हवा से पानी बनाने वाली मशीन लगा सकते हैं। यह मशीन घर की हवा में मौजूद नमी से पानी लेकर उसे पीने लायक बनाती है।

वॉटर टेक्नॉलाजी में दुनियभर में मशहूर इजराइल की एक कंपनी यह मशीन जल्द ही भारत में उपलब्ध कराने जा रही है। इजराइल को यूं तो भारत में रक्षा साजोसम्मान की सप्लाr के लिए जाना जाता है, लेकिन अब इजराइल ने पानी और खेती की नई तकनीकों को भारत में मुहैया कराने पर जोर दिया है।

पीएम नरेन्द्र मोदी की इजराइल यात्रा जल्द संभावित है। यहां इजराइल के राजदूत डेनियल कारमोन बताया कि इस यात्रा के लिए अभूतपूर्व तैयारियां चल रही हैं। खेती और पानी के मुद्दे पर इतना जोर है कि इनसे जुड़े भारत सरकार के तीन सचिव इन दिनों इजराइल में हैं। उन्होंने अपने यहां हवा से पानी बनाने की तकनीक होने की जानकारी दी।

मिलेगा 3000 लीटर पानी

इजराइल की वॉटरजेन नाम की कंपनी ने अलग-अलग जरुरतों के हिसाब से हवा में पानी बनाने वाली कई मशीनें बनाई है। घरेलु उपयोग के लिए रोज 15 से 20 लीटर पानी देने वाली मशीन है। इसे चलाने में महज 250 वॉट बिजली का इस्तेमाल होता है। इसे सोलर पैनल के जरिए चला सकते हैं। इससे बड़ी मशीन भी पोर्टेबल है, जिसकी कैपसिटी 450 लीटर प्रतिदिन है और आपदाओं के समय बड़ी उपयोगिता है। हैती में आए भूकंप के दौरान इसका उपयोग किया गया था। सबसे बड़ी मशीन से रोजाना 3000 लीटर पानी निकाला जा सकता है।

चार स्टेज में काम करती है मशीन

ये मशीनें सबसे पहले हवा को साफ करती है, ताकि उसके प्रदूषण तत्व पानी में न आने पाएं।

हवा की नमी को पानी में बदला जा सकता है। इसके लिए हवा में कम से कम 60 प्रतिशत नमी जरुरी है।

पानी को एक बार फिर कार्बन और आेजोन फिल्टरेशन के जरिए साफ किया जाता है।

आखिर स्टेज में पानी का टेस्ट बेहतर करने के लिए इसमें मिनरल मिलाए जाते हैं।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story