Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

इन गार्डनिंग रूल्स से घर को बनाए खूबसूरत, मिलेगी फ्रेश हवा

गार्डनिंग रूल्स साल भर आपके गार्डन और पौधों को हरा-भरा रखेंगे।

इन गार्डनिंग रूल्स से घर को बनाए खूबसूरत, मिलेगी फ्रेश हवा
X

अगर आप अपने गार्डन को या बालकनी को हरा-भरा रखना चाहती हैं, तो कुछ जरूरी बातों का हमेशा ख्याल रखें। यह गार्डनिंग रूल्स साल भर आपके गार्डन और पौधों को हरा-भरा रखेंगे।

घर के आस-पास अगर हरियाली हो, तो दिन की शुरुआत अच्छी होती है। हरियाली और पेड़-पौधों से आंखों को भी सुकून मिलता है। पेड़-पौधों से सिर्फ घर की खूबसूरती ही नहीं बढ़ती, बल्कि भरपूर मात्रा में ऑक्सीजन भी मिलती है।
आप चाहें तो कम जगह में भी घर को हरा-भरा बना सकती हैं। तरह-तरह के सजावटी फूलों के साथ-साथ फल और सब्जियां भी उगा सकती हैं। लेकिन इसके लिए आपको गार्डनिंग के कुछ जरूरी रूल्स फॉलो करने होंगे। तभी आपकी बगिया हरी-भरी रह सकती है।

-शहरों में घरों में जगह की समस्या होती है, ऐसे में आप ऐसी जगह पर पौधे लगाएं, जहां उन्हें हवा और धूप पर्याप्त मात्रा में मिले। ज्यादा गर्मी या ज्यादा सर्दी वाले स्थान पर पौधों को न रखें। पौधे ऐसे स्थान पर रखें, जहां सभी पौधों को पर्याप्त मात्रा में धूप मिल सके। सूरज की पर्याप्त रोशनी से ही पौधों का विकास संभव होता है।

-हमेशा मौसमी पौधे लगाएं। ऐसा करने से आपका गार्डन साल भर हरा-भरा दिखेगा। सर्दियों में आप अपने बगीचे के लिए कुछ ऐसे फूलों का चुनाव कर सकती हैं, जो ठंडे तापमान में आसानी से उग सकें।

-पौधे लगाने के लिए मिट्टी के गमले का इस्तेमाल करें, क्योंकि इनमें पौधों का विकास अच्छा होता है।

-पौधों की अच्छी बढ़त के लिए गमले की मिट्टी को एक बार खोद कर उसमें जमी पत्तियों, घास और बेकार की चीजों को निकालें। अगर मिट्टी में नमी बरकरार रहेगी तो आपके फूल ज्यादा खिलेंगे और उगेंगे।

-घर की जगह को देखते हुए ही पौधों का चयन करें। अगर घर बहुत छोटा है, तो आप बोनसाई लगा लें या फिर अगर जगह कम हो तो हैंगिंग पॉट भी लगा सकती हैं।

-गार्डन को हरा-भरा बनाए रखने के लिए पौधों को पानी उचित मात्रा में दें। बहुत ज्यादा या बहुत कम पानी पौधों के लिए नुकसानदायक होता है। जब गमलों की मिट्टी सूखने लगे, तभी पानी दें। पानी देते समय मौसम का भी ध्यान रखें। सर्दियों में हर तीसरे चौथे दिन और पानी हमेशा सुबह या शाम के वक्त ही दें। जबकि गर्मियों में सुबह शाम दो बार दें।

-पौधों पर कीड़े लगने से वो खराब हो जाते हैं। अगर आप अपने पेड़-पौधों को हरा भरा रखना चाहती हैं, कीट से बचाना चाहती हैं, तो नीम की पत्तियों को पानी में भिगोकर उस पानी को पौधों पर डालें। इस से कीड़े पत्तों पर नहीं बैठेंगे और पौधा स्वस्थ रहेगा।

-पौधों की खाद के लिए सब्जियों और फलों के छिलकों का प्रयोग करें। छिलकों को अच्छी तरह सूखा लें और पौधों में डालें। इससे पौधे हरे-भरे रहेंगे। आप चाहें तो चाय पत्ती और सब्जियों के छिलके को भी पौधों के लिए खाद की तरह इस्तेमाल कर सकती हैं। यह सभी वेस्ट मैटीरियल पौधों के लिए खाद का काम करते हैं।

आप चाहें तो गार्डनिंग के लिए तरह-तरह के रंग-बिरंगे कंटेनर और पॉट का इस्तेमाल कर सकती हैं। इनके इस्तेमाल से आप गार्डन को आकर्षक लुक दे सकती हैं।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story