Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

30 मिनट में ये उपकरण बताएगा आपको कैंसर है या नहीं!

इस उपकरण से बिना अस्पताल जाए कैंसर का पता लग जाएगा।

30 मिनट में ये उपकरण बताएगा आपको कैंसर है या नहीं!
नई दिल्ली. कोच्ची के डॉक्टरों ने एक नई तकनीक विकसित की है जिसके अनुसार किसी मरीज को बिना अस्पताल जाए ये पता लग जाएगा कि उसे कैंसर है या नहीं।
मजेदार बात ये है कि इस उपकरण का र्निमाण इत्तेफाक से मिली एक जानकारी के चलते हुआ है। दरअसल, आज से चार साल पहले जब अमृता यूनिवर्सिटी के नैनो मेडिसिन केंद्र के वैज्ञानिक शांतिकुमार वी नायर और मंजूर कोयाकूट्टी खाने में मौजूद टॉक्सिक तत्वों को खोजने के लिए एक लेजर से काम कर रहे थे तो उन्हें कुछ अलग चीजें समझ में आने लगीं। इन के बारे में विचार करने पर डॉक्टर नायर को लगा कि इसका और बेहतर उपयोग हो सकता है। इसी में से एक प्रयोग था मानव शरीर में कैंसर सेल्स की पहचान करना। उसके बाद उन्होंने अपने सहयोगी डॉक्टर मंजूर के साथ इस पर काम करना शुरू किया। इसी का परिणाम है कि आज लेजर तकनीक से एक ऐसा उपकरण विकसित कर लिया गया है, जिससे बिना अस्पताल गए 30 मिनट के अंदर किसी व्यक्ति को कैंसर है या नहीं, इसका पता लगाना संभव हो सकता है।
सबसे महत्वपूर्ण बात ये है कि उसे ये जानकारी सिर्फ 30 मिनट में हासिल हो जाएगी। ये एक लेजर तकनीक है। कोच्चि में अमृता यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने एक ऐसा उपकरण बना लिया है जो बिना अस्पताल गए महज 30 मिनट के अंदर कैंसर का पता लगा सकता है।
पूरी तरह विकसित होने में लगेंगे दो साल-
हालांकि अभी इस तकनीक पर काम चल रहा है और डॉक्टरों के अनुसार इसके लिए कम से कम दो साल का इंतजार करना पड़ेगा। इस बारे में शांतिकुमार की देखरेख में वैज्ञानिकों की तीन सदस्यीय टीम काम कर रही है। दोनों डॉक्टरों ने बताया है कि इस कैंसर डिटेक्शन तकनीक में लेजर और नैनो सब्सट्रेक्ट का प्रयोग किया जाएगा।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top