Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Health Tips: जुम्बा और एरोबिक्स में है ये बड़े अंतर, जानें आपकी सेहत के लिए कौन सा बेहतर

जब बात हैल्दी लाइफस्टाइल (Healthy Lifestyle) की आती है तो आप अच्छी डाइट (Good Diet) और डेली एक्सरसाइज (Daily Exercise) पर ध्यान देने की बात करते हैं।

Health Tips: जुम्बा और एरोबिक्स में है ये बड़े अंतर, जानें आपकी सेहत के लिए कौन सा बेहतर
X

जब बात हैल्दी लाइफस्टाइल (Healthy Lifestyle) की आती है तो आप अच्छी डाइट (Healthy Diet) और डेली एक्सरसाइज (Daily Exercise) पर ध्यान देने की बात करते हैं। इस टाइम में एक्सरसाइज (Exercise) के लिए कई तरह के फिटनेस वर्कआउट (Fitness Workout) मौजूद हैं, जिन्हें आप फॉलो कर सकते हो। लेकिन इतने सारे ऑप्शन होने की वजह से लोग कंफ्यूज हो जाते हैं कि उन्हें क्या करना चाहिए और कौन सा वर्कआउट उनकी सेहत के लिए बेहतर है। मनोरंजन और व्यायाम का एक मजेदार कॉम्बिनेशन लोगों को बिना बोर हुए एक्सरसाइज करने के लिए मोटीवेट करता है। यह उन लोगों के लिए बहुत अच्छा साबित हो सकता है जो अपनी फिटनेस जर्नी शुरू कर रहे हैं। आज की इस खबर में हम इसी तरह के 2 फिटनेस वर्कआउट जुम्बा और एरोबिक्स के बारे में जानेंगे और उनका कंपैरिजन (Difference Between Zumba And Aerobics) करेंगे।

आइए जानते हैं जुम्बा क्या है?

जुम्बा लैटिन डांस की डिफरेंट स्टाइल्स (Different Style Of Latin Dance) के साथ फिटनेस को जोड़ती है। म्यूजिक के साथ इसका सेशन शुरू होता है और लोग अपने इंस्ट्रक्टर को फॉलो करते हुए करते हुए कोऑर्डिनटेड स्टेप्स करते हैं। यह एक्सरसाइज पूरे शरीर की कसरत करवाती है और आप मस्ती करते हुए कैलोरी बर्न कर सकते हैं। जुम्बा सेशन आपकी सहनशक्ति को बढ़ाने और आपकी मांसपेशियों को टोन करने में भी मदद करता है। यह आपकी फ्लेक्सिबिलिटी और हृदय को हैल्दी बनाने में भी मदद करता है।

जानिए एरोबिक्स क्या है?

एरोबिक एक्सरसाइज में चलना, तैरना, साइकिल चलाना आदि शामिल हैं। इन एक्सरसाइज को "कार्डियो" भी कहा जाता है क्योंकि वे हैल्दी हृदय को बढ़ावा देती है। हालांकि, वेटलिफ्टिंग , स्प्रिंटिंग और जंपिंग जैसी एनर्जी बढ़ाने वाले व्यायाम एरोबिक्स नहीं हैं। एरोबिक एक्सरसाइज अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाते हैं और शर्करा के स्तर को कम करने में महत्वपूर्ण होते हैं। वे किसी भी वजन घटाने के प्रोग्राम का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं।

जुम्बा या एरोबिक्स आपके लिए कौन सा बेहतर?

जुम्बा और एरोबिक दोनों वजन कम करने और सहनशक्ति में सुधार के लिए बहुत अच्छे हैं, लेकिन अन्य स्वास्थ्य लक्ष्यों में कुछ अंतर हैं। अगर आपका लक्ष्य मांसपेशियों का निर्माण करना है तो एरोबिक आपके लिए बेहतर है। वहीं दूसरी ओर, अगर आप डांस करना पसंद करते हैं और अपने पूरे कसरत सेशन में मनोरंजन करना चाहते हैं तो जुम्बा आपकी कॉलिंग होनी चाहिए।

आप खुद कौन सा वर्कआउट कर सकते हैं?

एरोबिकस (Aerobics) को आप आसानी से खुद भी कर सकेते हैं, क्योंकि यह एक्सरसाइज काफी हद तक नेचुरल होती है और आपको किसी सहायता की आवश्यकता नहीं होती। आप आसानी से टहलने या दौड़ने के लिए खुद जा सकते हैं। हालांकि, तैरने या साइकिल चलाने के लिए आपको शुरूआती लेसंस की जरूरत होती है। वहीं एरोबिक्स से बिल्कुल अलग जुम्बा खुद करने के लिए आपको फिजिकल क्लास और एक ट्रेनर की हेल्प से जुम्बा सीखने की आवश्यकता हो सकती है।

और पढ़ें
Next Story