Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Kitchen Tips : किचन में कॉकरोच से हो गए हैं परेशान, ये घरेलू उपाय आपको कीड़ों से दिलाएंगे छुटकारा

Kitchen Tips: कॉकरोच (Cockroach) न केवल गंदे होते हैं, बल्कि वे स्वास्थ्य (Health) के लिए हानिकारक भी हो सकते हैं और कई बीमारियों का कारण बन सकते हैं। इसके साथ ही ये खाने को भी विषाक्त (Poison Food) कर देते हैं। यहां हम आपको कॉकरोच को किचन से भगाने के कुछ टिप्स बता रहे हैं...

Kitchen Tips : किचन में कॉकरोच से हो गए हैं परेशान, ये घरेलू उपाय आपको कीड़ों से दिलाएंगे छुटकारा
X

Kitchen Tips: कॉकरोच (Cockroach) न केवल गंदे होते हैं, बल्कि वे स्वास्थ्य (Health) के लिए हानिकारक भी हो सकते हैं और कई बीमारियों का कारण बन सकते हैं। इसके साथ ही ये खाने को भी विषाक्त (Poison Food) कर देते हैं। कॉकरोच को किचन (Kitchen) से दूर रखने के लिए घर की सही तरीके से सफाई करने की जरूरत पड़ती है। लेकिन हर रोज पानी से किचन की सफाई या पोंछने के बाद भी, ये कॉकरोच नालियों और कैबिनेट के कोनों के नीचे या स्लैब के नीचे प्रजनन कर सकते हैं, लेकिन सही सामग्री के साथ रसोई की सफाई करने से इन्हें दूर रखा जा सकता है। यहां हम आपको कॉकरोच को किचन से भगाने के कुछ टिप्स बता रहे हैं...

गर्म पानी और सिरका

यह एक साधारण सा तरीका है, जिसमें आपको सामग्री के लिए इधर-उधर देखने की जरूरत नहीं है क्योंकि ये आपके किचन में आसानी से मिल जाएंगी। आपको करना सिर्फ इतना है कि थोड़ा गर्म पानी लें, और इसमें सफेद सिरका का 1 भाग मिलाएं और अच्छी तरह से हिलाएं, स्लैब को पोंछें और इस घोल से कुक टॉप को साफ करें और इस घोल को रात में रसोई की नालियों में डालें, इससे पाइप और नालियां कीटाणुरहित हो जाएंगी और कॉकरोच आपके किचन से दूर रहेंगे।

गर्म पानी, नीबू और बेकिंग सोडा

एक और आसान किचन हैक जिसका उपयोग आप घृणित को दूर रखने के लिए कर सकते हैं, 1 लीटर गर्म पानी में 1 नींबू, 2 बड़ा चम्मच बेकिंग सोडा मिलाकर, इसे अच्छी तरह से हिलाएं और नाली के आउटलेट में डालें या सिंक या स्लैब के नीचे के क्षेत्र को इससे धो लें। ये किचन में कॉकरोच की ब्रीडिंग को रोकेगा।

बोरिक एसिड और चीनी

यह सदियों पुराना उपाय अद्भुत काम करता है, बस कुछ बोरिक एसिड और चीनी मिलाएं, फिर इसे उन जगहों पर फैलाएं जहां आपको कॉकरोच दिखाई देते हैं। चीनी कीड़ों अट्रैक्ट करने का काम करती है और बोरिक एसिड उन्हें तुरंत मार देता है। तो, अगली बार जब आपका सामना कॉकरोच से हो तो इस हैक को जरूर आजमाएं।

नीम

नीम का उपयोग देसी प्राकृतिक उपचार के रूप में वर्षों से कीटों सहित कई चीजों के लिए किया जाता रहा है। नीम के तेल या पाउडर में शक्तिशाली घटक होते हैं जो कॉकरोच को मार सकते हैं। इसे तेल के रूप में इस्तेमाल करने के लिए एक स्प्रे बोतल में पानी के साथ थोड़ी मात्रा में नीम का तेल मिलाएं और उन जगहों पर स्प्रे करें जहां आपको ये कीट दिखाई दें। वहीं अगर आप नीम पाउडर का इस्तेमाल कर रहें हैं तो आप एक बार रात में और एक बार सुबह इसे कॉकरोच दिखाई देने वाली जगह पर छिड़कें।

दालचीनी

दालचीनी एक स्ट्रॉन्ग मसाला है जिसकी महक कॉकरोच को नापसंद होती है। तो अगली बार जहां कहीं आपको कॉकरोच दिखाईं दें वहां इसका ताजा पिसा हुआ पाउडर छिड़के ये आपके किचन में कॉकरोच की ब्रीडिंग को रोक देगा।

तेज पत्ता

आपके किचन के मसालों में पाया जाने वाला तेज पत्ता कॉकरोच भगाने में एक्सपर्ट है। आपको करना बस इतना है कि तेज पत्ते को क्रश करके अपनी अलमारी में या जहां आप उन्हें अक्सर देखते हैं वहां छिड़क दें। इसके अलावा आप कुछ पत्तियों को उबाल कर इसके पानी से संक्रमित कोनों में छिड़काव कर सकते हैं। यह देसी रणनीति उन्हें दूर रखने के लिए काफी है।

और पढ़ें
Next Story