Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

बिना मेहनत के चुटकियों में किचन को करना है साफ, तो इन बातों का जरूर रखें ध्यान

जब भी बात सफाई की आती है, तो सबसे ज्यादा मेहनत किचन को साफ करने में लगती है। क्योंकि किचन में खाने बनने की वजह से टाइल्स, सिंक आदि पर चिकनाई, मसालों के जिद्दी दाग लग जाते हैं जो आसानी से साफ नहीं होते हैं। ऐसे में अगर कुछ आसान टिप्स को आजमाएं ,तो थोड़े से ही वक्त में घर में मनचाही सफाई पा सकते हैं।

बिना मेहनत के चुटकियों में किचन को करना है साफ, तो इन बातों का जरूर रखें ध्यान

Kitchen Clean Tips : जब भी बात सफाई की आती है, तो सबसे ज्यादा मेहनत किचन को साफ करने में लगती है। क्योंकि किचन में खाने बनने की वजह से टाइल्स, सिंक आदि पर चिकनाई, मसालों के जिद्दी दाग लग जाते हैं जो आसानी से साफ नहीं होते हैं। ऐसे में अगर कुछ आसान टिप्स को आजमाएं ,तो थोड़े से ही वक्त में घर में मनचाही सफाई पा सकते हैं। इसलिए आज हम आपको किचन के जिद्दी और कड़े दाग धब्बों को हटाने के लिए आसान टिप्स बता रहे हैं। जिससें आप थोड़ी सी ही मेहनत से गंदी किचन को नया बना सकते है।

यह भी पढ़ें : कपड़ों पर लगने वाले दागों को चुटकियों में मिटाएं, बस करना होगा...


किचन की टाइल्स और दीवारों से चिकनाई हटाने के उपाय

अगर आप किचन की टाइल्स से चिकनाई और मसालों के दाग हटाना चाहते हैं, तो एक स्प्रे बोतल में 2 कप सिरका और 2 कप पानी को मिलाकर मिश्रण बना लें। इसे टाइल्स पर स्प्रे करें और एक माइक्रो फाइबर कपड़े की मदद से उसे साफ करें। माइक्रो फाइबर कपड़ा दूसरे कपड़े की तुलना में, गंदगी को अच्छे से सोख लेता है और इससे टाइल्स पर खरोंच भी नहीं आती है।

सिरके के अलावा केक और ढोकला में इस्तेमाल होने वाले बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करके भी आप आसानी से किचन के जिद्दी दागों को साफ कर सकती हैं। इसके लिए आपको बेकिंग सोडा और पानी को मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट बनाना होगा,फिर उस पेस्ट को दाग पर लगाकर 10-15 मिनट तक छोड़ दें। पेस्ट के सूखने पर गीले कपड़े या किसी पुराने टूथब्रश से दाग को साफ करें




किचन की सिंक को साफ करने का घरेलू तरीका

अगर आपको किचन की सिंक को साफ करने के लिए ब्लीच या अमोनिया का इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं,तो आप रोजाना के खाने में यूज़ होने वाले नींबू से भी साफ कर सकते हैं। इसके लिए आपको बस सिंक में थोड़ा सा बेकिंग सोडा छिड़कें और फिर यूज़ किए हुए नींबू को एक स्क्रबर के रूप में इस्तेमाल करें। नींबू से सफाई करने पर सिंक में चमक के साथ ही बैक्टीरिया भी खत्म हो जाएंगे। सिंक अगर स्टील की है, तो उसमें चमक लाने के लिए बेकिंग सोडा का यूज करें।

जबकि पत्थर या ग्रेनाइट वाली सिंक को साफ करने के लिए पानी में हाईड्रोजन पैराऑक्साइड और अमोनिया की कुछ बूंदें मिलाकर एक घोल बनाएं और उसे सिंक में डाल दें। कुछ देर बाद पानी से साफ कर लें। अगर आपकी किचन की सिंक और टाइल्स पर चिकनाई की एक मोटी परत जमा हो गई है, तो इसे हटाने के लिए एक बॉउल में समान मात्रा में ब्लीच और पानी को मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट बना लें।

इसके बाद पेस्ट को गोलाई में घुमाते हुए गंदी सिंक और टाइल्स पर लगाएं। कुछ देर बाद दाग को गर्म पानी से साफ कर लें। इसके बाद एक सूखे कपड़े से जगह को एक बार और साफ कर लें। ब्लीच का इस्तेमाल करते वक्त हमेशा दस्ताने (ग्लब्स) पहनें।




ओवन या गैस के बर्नर की सफाई का तरीका

आमतौर पर लोग घर में हर जगह की सफाई करते हैं, लेकिन हमेशा खाना पकाने वाली जगह यानि गैस का चूल्हा और ओवन या माइक्रोवेब की सफाई करना भूल जाते हैं। अक्सर खाना पकाते समय गैस के चूल्हे, बर्नर या ओवन में भी गिर जाता है। जिसे समय पर न साफ करने से वो जम जाता है। जो देखने में बुरे तो लगते ही हैं। साथ बाद में हटाने में बेहद परेशानी का सामना करना पड़ता है।

ऐसे में अगर गैस के चूल्हे पर बेकिंग पाउडर वाला गुनगुना पानी डालें और लगभग 30 मिनट के लिए छोड़ दे। इसके बाद स्क्रब करें और खाने और चिकानाई के निशानों को साफ करें और साफ पानी से धो लें। इसके बाद बर्नर की सफाई के लिए पानी और बेकिंग सोडा का एक गाढ़ा पेस्ट बनाएं और उसे बर्नर पर लगाएं 30 मिनट के बाद किसी पिन या किसी नुकीली चीज से उसके छेदों को साफ करें और एक पुराने टूथब्रश से साफ करें। इसके बाद बर्नर को साफ पानी से धोकर साफकर लें।

जिस तरह ओवन या माइक्रोवेब में खाना बनाना आसान होता है, उसी तरह इसकी सफाई करना भी बेहद आसान होता है। माइक्रोवेब को साफ करने के लिए बेकिंग पाउडर वाला गुनगुना पानी में कपड़ा भिगोएं और ओवन के अंदर के चिकनाई के निशानों को साफ करें। जबकि बदबू खत्म करने के लिए एक नींबू को बीच में से काटकर रातभर रखें, याद रहें दरवाजा खुला रहे। इसके बाद अगली सुबह माइक्रोवेब को बंद करें कुछ मिनट बॉयलर टेम्परेंचर पर चलाएं। आप पाएगें कि बदबू खत्म हो गई है।




लोहे और तांबे के बर्तनों को साफ करने का तरीका

आमतौर पर लोग घर में स्टील के बर्तनों का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन लोहे और तांबे के बर्तनों में खाना पकाने से मिलने वाले फायदे के बारे में जानकर लोगों ने अब इनका उपयोग करना शुरु कर दिया है। लोहे और तांबे के बर्तनों में खाना पकाना आसान होता है, मगर उनको साफ करना बेहद मुश्किल। ऐसे में ये घरेलू नुस्खा बेहद असरदार है। लोहे के बर्तन को साफ करने के लिए बर्तन में पानी भरें और उसे गर्म कर लें फिर उसमें नमक और थोड़ी सी चिकनाई डालें और कुछ देर बाद हल्के हाथों से रगड़ते हुए साफ कर लें।

तांबे के बर्तन को साफ करने के लिए नींबू का रस, अमचूर पाउडर या टोमेटो कैचअप में से कोई भी एक चीज को काले पड़ चुके तांबे के बर्तन पर लगाकर 5-10 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद बर्तन धोने के पाउडर या साबुन को लगाकर स्क्रबर की मदद से हल्के हाथों से साफ करें। बर्तन नए के समान चमक जाएंगे।




प्लास्टिक के डिब्बों को साफ करने का तरीका

किचन में प्लास्टिक डिब्बों को साफ करने और उन पर से जमी चिकनाई हटाने के लिए एक बाल्टी या बड़े टब में गुनगुने पानी में बेकिंग सोडा और सर्फ डालकर मिक्स करें और उसमें सभी प्लास्टिक के डिब्बों को 15-30 मिनट के लिए डाल दें। इसके बाद एक-एक कर सभी डिब्बों को हल्के हाथ से स्क्रब की मदद से साफ कर लें और पानी से धोकर सूखने के लिए अलग रख दें।

किचन कैबिनेट की सफाई कैसे करें

आमतौर पर घर और ऑफिस के काम के बीच अक्सर रेगुलर तौर पर किचन कैबिनेट की सफाई नहीं कर पाते हैं। ऐसे में जब आपको समय मिले तो इन आसान तरीकों से किचन कैबिनेट को नया बना सकते हैं। एक बॉउल में तेल और बेकिंग सोडा को मिक्स करके न ज्यादा गाढ़ा, न ज्यादा पतला घोल बनाएं। फिर एक पुराने टूथ ब्रश से किचन कैबिनेट पर लगाएं और कुछ देर बाद गीले कपड़े से साफ कर लें।

Share it
Top