Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Khajoor Halwa Recipe: सर्दी में फायदे मंद है खजूर से बना हलवा, ऐसे घर पर करें तैयार

Khajoor Halwa Recipe: सर्दियों में खजूर खाना स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है। खजूर की तासीर गर्म होती है और ये खून बनाने में भी काफी मदद करता है। आप चाहें तो खजूर खाने के साथ इसका हलवा भी बना सकते हैं। खजूर का हलवा बनाना बहुत ही आसान है। इसके लिए आपको साम्रगी में दो कप खजूर,एक कटोरी नारियल कद्दूकश किया हुआ एक कप मावा,आधा कप चीनी,आधा कप घी,आधा कप बारीक कटे ड्राई फ्रूट्स की आवश्यकता होगी।

Coronavirus: इसके खतरे से बचने के लिए जरूर खाएं खजूर, जानें इसके अनेक फायदे
X
खजूर खाने के फायदे (फाइल फोटो)

Khajoor Halwa Recipe: सर्दियों में खजूर खाना स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है। खजूर की तासीर गर्म होती है और ये खून बनाने में भी काफी मदद करता है। आप चाहें तो खजूर खाने के साथ इसका हलवा भी बना सकते हैं। खजूर का हलवा बनाना बहुत ही आसान है। यह पौष्टिक भी काफी होता है। सर्दियों में सुबह-सुबह दो चम्मच खजूर का हलवा खा कर एक गिलास गर्म दूध पी लें तो सेहत को काफी फायदा होगा।

खजूर हलवा रेसिपी सामग्री (Khajoor Halwa Ingreidents)

दो कप खजूर

एक कटोरी नारियल कद्दूकश किया हुआ

एक कप मावा

आधा कप चीनी

आधा कप घी

आधा कप बारीक कटे ड्राई फ्रूट्स

खजूर हलवा रेसिपी विधि (Khajoor Halwa Recipe Process)

खजूर अच्छी क्वालिटी वाला लेंगे तो हलवा अच्छा बनेगा। खजूर को धो कर उसके बीज निकाल लें फिर उसका पेस्ट बना लें। इसके बाद एक पैन में घी गर्म करें।पैन में खजूर का पेस्ट डालें। खजूर के पेस्ट को कम आंच पर 5 मिनट तक भूनें। फिर उसमें मेवा, कद्दूकश किया नारियल और चीनी डालें। सबको अच्छे से 5 मिनट तक भूनें। जब वह सूखने लगे तो गैस बंद करें। इसके बाद पैन को गैस पर से उतार लें। खजूर का टेस्टी हलवा तैयार है। ड्राई फ्रूट्स से अच्छे से डेकोरेट करके गरमागरम सर्व करें। हलवे काफी समय तक सुरक्षित रखा जा सकता है।

Shagufta Khanam

Shagufta Khanam

Jr. Sub Editor


Next Story