Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

करवा चौथ 2017: टैनिंग दूर करने के घरेलू तरीके, प्रोडक्ट्स से जल्दी होगा असर

करवा चौथ पर आकर्षित और स्पेशल दिखने के लिए आपको पार्लर में घंटों समय नहीं बिताना पड़ेगा।

करवा चौथ 2017: टैनिंग दूर करने के घरेलू तरीके, प्रोडक्ट्स से जल्दी होगा असर

त्योहारों का सीजन गो ऑन है। पहले दशहरा, अब करवा चौथ और आगे दीवाली। इतना ही नहीं इसके बाद शादी का सीजन। ऐसे में रोज की धूल-मिट्टी से खराब हुए अपने लुक को सुधारने का ये सही मौका है।

करवा चौथ पर आकर्षित और स्पेशल दिखने के लिए आपको पार्लर में घंटों समय नहीं बिताना पड़ेगा। मेक अप के कुछ दिनों पहले किए गए ये काम आपकी खूबसूरती को चार चांद लगा देंगे।

यह भी पढ़ें: करवा चौथ स्पेशल: झटपट हटाएं डार्क सर्कल्स

करवा चौथ पर तैयार होने के कुछ दिनों पहले अपने हाथों से टैनिंग हटा लीजिए। टैनिंग हटाने के लिए किचेन की रोजमर्रा की चीजें आपके काम आ सकती हैं। जानिए टैनिंग हटाने के घरेलू उपाये

हल्‍दी और दही

एक कटोरी में ठंडा दही लेकर, इसमें थोड़ी सी हल्‍दी मिलाएं। इस पेस्‍ट को नहाने के बीस मिनट पहले अपने हाथों पर लगा लीजिए। इसके अलावा ये मिश्रण गले और चेहरे पर भी लगा सकते हैं। इससे आपके हाथों की टैनिंग जल्द खत्म हो जाएगी और चेहरा ग्लोइंग होगा।

खीरा और दूध

टैनिंग के लिए आप खीरे के दो टुकड़े करके आधे खीरे को कद्दूकस कर लें। इसमें दो चम्‍मच दूध या मिल्‍क पाउडर मिलाएं। साथ ही इसमें नींबू के रस की कुछ बूंदें भी डाल दें। तैयार मिश्रण को टैनिंग वाली जगहों पर लगाएं और सूखने के बाद नार्मल पानी से धो लें। हफ्ते एक बार यूज करने पर आपकी स्किन में फर्क दिखने लगेगा।

यह भी पढ़ें: बदलते मौसम में रूखी त्वचा को ऐसे रखें मुलायम

टमाटर

टमाटर को काटकर उसे टैनिंग वाली जगहों पर रगड़ें। टमाटर को इस तरह रगड़ें कि उसके बीज और रस आपकी स्किन पर अच्छे से फैल जाएं। ऐसा करने से आपकी स्किन ग्लोइंग होगी और साथ ही टैनिंग की प्रॉब्लम भी दूर होगी।

बादाम और चंदन का तेल

हाथों से टैनिंग हटाने के लिए बादाम भी कारगर साबित होता है। इसके लिए पांच-दस हरे बादाम लेकर ग्राइंड कर लें। पेस्ट में पांच बूंद चंदन का तेल डालें। तैयार पेस्‍ट को टैनिंग वाली जगहों पर लगाएं। अगर ताजा बादाम न हो, तो भूरे बादाम को रातभर पानी में भिगोकर रखने के बाद यूज कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: पार्टी से पहले सिर्फ 5 मिनट में ऐसे चमकाएं अपना चेहरा

पपीता

टैनिंग हटाने के लिए पपीते को मैश करके लगाएं। इससे हाथों से टैनिंग तो हटेगी ही साथ ही आपकी स्किन को जरूरी पोषण भी मिलेगा।

हल्‍दी और दूध

अगर आपको टैनिंग के लिए कुछ नहीं मिल रहा है तो ये आसान तरीका आपके लिए कारगर साबित होगा। इसके लिए हल्‍दी में नींबू का रस और कच्‍चा दूध मिलाएं। इसे हाथों पर लगा लें और सूखने पर ठंडे पानी से धो लें। आपको पहली बार में फर्क देखने को मिलेगा।

यह भी पढ़ें: शादी से पहले दुल्हन भूलकर भी न करें ये काम, वरना उठाना पड़ेगा भारी नुकसान

नींबू का रस

टैनिंग हटाने का यह सबसे आसान उपाय है। कुछ नहीं तो सिर्फ नींबू का रस ही हाथों पर लगाकर, 15 मिनट बाद इसे ठंडे पानी से धो लें। यह आसान तरीका जल्द ही आपको टैनिंग से छुटकारा दिलाएगा।

Share it
Top