Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

कटहल कोफ्ता करी रेसिपी : घर पर ऐसे बनाएं स्वादिष्ट ''कटहल कोफ्ता करी''

अक्सर कोफ्ता करी के नाम से ही लोगों के मुंह में पानी आ जाता है। आपने आमतौर पर घिया के कोफ्ते, कमल ककड़ी के कोफ्तों का स्वाद चखा होगा, लेकिन क्या कभी कटहल के कोफ्ता के बारे में सुना है, नहीं न, जी हां आज हम आपको एक नए स्वाद की कोफ्ता करी यानि कटहल कोफ्ता करी रेसिपी (Kathal Kofta Curry Recipe) के बारे में बता रहे हैं।

कटहल कोफ्ता करी रेसिपी : घर पर ऐसे बनाएं स्वादिष्ट

Kathal Kofta Curry Recipe

अक्सर कोफ्ता करी के नाम से ही लोगों के मुंह में पानी आ जाता है। आपने आमतौर पर घिया के कोफ्ते, कमल ककड़ी के कोफ्तों का स्वाद चखा होगा, लेकिन क्या कभी कटहल के कोफ्ता के बारे में सुना है, नहीं न, जी हां आज हम आपको एक नए स्वाद की कोफ्ता करी यानि कटहल कोफ्ता करी रेसिपी
(Kathal Kofta Curry Recipe) के बारे में बता रहे हैं। कटहल कोफ्ता करी खाने में स्वादिष्ट होने के साथ ही बनाने में भी बेहद आसान है।

कटहल कोफ्ता करी रेसिपी की सामग्री (Kathal Kofta Curry Recipe Ingredients)

कटहल कोफ्ता करी रेसिपी विधि (Kathal Kofta Curry Recipe Process)

1. कटहल कोफ्ता करी रेसिपी (Kathal Kofta Curry Recipe) बनाने के लिए सबसे पहले भिगी हुई चने की दाल को मिक्सी में पीस लें।
2. इसके बाद अब मैश किए हुए कटहल में चने की दाल का पेस्ट, नमक, लाल मिर्च पाउडर, गरम मसाला पाउडर, बारीक कटा हरा धनिया, साबुत धनिया, जीरा, काली मिर्च, अदरक-लहसुन का पेस्ट, नींबू का रस, चाट मसाला, नमक और बारीक कटा हरा धनिया कटा डालकर मिश्रण बना लें।
3. कढ़ाही में तेल गर्म करके तैयार मिश्रण के छोटे-छोटे कोफ्ते बनाकर हल्की आंच पर तल लें।
4. अब कढ़ाही में तेल गर्म करके जीरा चटका लें, हरी मिर्च और प्याज को भूनकर धनिया पाउडर, हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, अदरक-लहसुन का पेस्ट और खसखस का पेस्ट डालकर भूनें। फिर टमाटर का पेस्ट इच्छानुसार डालकर मंदी आंच पर भून लें।
5. जब मसाला तेल छोड़ने लगे तब उसमें आवश्यकतानुसार पानी डालकर अच्छे से उबाल लें। इसमें नमक, गरम मसाला, तैयार कोफ्ते डालकर थोड़ी देर और उबाल लें।
6. तैयार कटहल कोफ्ता करी के ऊपर बारीक कटा हरा धनिया डालकर चावल, रोटी या परांठे के साथ गर्मागर्म सर्व करें।
Next Story
Top