Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Kashi Halwa Recipe : सूजी या बेसन का हलवा खाते-खाते हो गए हैं बोर तो ट्राई करें ये रेसिपी

लौकी का हलवा खाने में इतना स्वादिष्ट लगता है कि इससे आप बार-बार खाना चाहते हैं। इसे आप गर्म या ठंडा करके भी खा सकते हैं। आइए जानते है काशी हलवा रेसिपी (Kashi Halwa Recipe) के बारे में।

Kashi Halwa Recipe : सूजी या बेसन का हलवा खाते हो गए हैं बोर तो ट्राई करें ये रेसिपी
X

Kashi Halwa Recipe : सूजी या बेसन का हलवा खाते हो गए हैं बोर तो ट्राई करें ये रेसिपी

Kashi Halwa Recipe : लौकी के हलवे को काशी का हलवा (Kashi Halwa) भी कहा जाता है। यह साउथ इंडिया (South India) की फेमस डिशेज में से एक है। यह हलवा आमतौर पर त्योहारों या शादियों के दौरान परोसा जाता है। लौकी का हलवा खाने में इतना स्वादिष्ट लगता है कि इससे आप बार-बार खाना चाहते हैं। इसे आप गर्म या ठंडा करके भी खा सकते हैं। आइए जानते है काशी हलवा रेसिपी (Kashi Halwa Recipe) के बारे में।

सामग्री

- लौकी - 2 कप कद्दूकस किया हुआ

-हरी इलायची-2

-केसर-1 चुटकी

-चीनी- 1/ 4 कप बारिक पिसी हुई

-घी- 2 बड़े चम्मच

विधि

-एक पैन को गर्म करें और उसमें घी डालें, पैन के चारों तरफ घी को फैलाएं। इसके बाद उसमें कद्दूकस किया हुआ लौकी पैन में डालकर चलाएं। लौकी को गलने में थोड़ा टाइम लगता है, इसके आप 10-15 मिनट तक मीडियम फ्लेम पर उसे अच्छे से भूनें।

-अब आप लौकी को चेक करें, अगर लौकी अच्छे से गल गया है तो आप उसमें चीनी, पिसी हुई इलायची और एक चुटकी केसर डालें और फिर इन सभी को अच्छे से मिला लें।

-इसके बाद आप इसमें एक चम्मच घी और मिलाकर अच्छे से चलाते रहे, चीनी पानी छोड़ती है, इसलिए हलवा पकने में आपको 6-7 मिनट लगेगी। जब घी उपर आने लगे तो समझ जाना चाहिए, हलवा बनकर तैयार हो गया है।

-अब आप हलवे को आप कुछ ड्राई फ्रट्स डालकर सर्व कर सकते हैं।

नोट : आप चाहे तो लौकी की जगह कद्दू भी ले सकती हैं।

Next Story