Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

अपने रूठे हुए पार्टनर को है मनाना, तो करवा चौथ पर जरूर करें ये खास काम

जल्द ही करवा चौथ का व्रत आने वाला है, आप भी यह व्रत अपने दांपत्य जीवन की मंगलकामना के लिए करेंगी, लेकिन व्रत करने के अलावा भी आपको अपने व्यवहार में ऐसी बातों को शामिल करना चाहिए, जिससे रिश्ते में प्यार ज्यादा बढ़े।

अपने रूठे हुए पार्टनर को है मनाना, तो करवा चौथ पर जरूर करें ये खास काम
X

जल्द ही करवा चौथ का व्रत आने वाला है, आप भी यह व्रत अपने दांपत्य जीवन की मंगलकामना के लिए करेंगी, लेकिन व्रत करने के अलावा भी आपको अपने व्यवहार में ऐसी बातों को शामिल करना चाहिए, जिससे रिश्ते में प्यार ज्यादा बढ़े।

अनीता और दीपक एक पार्टी में गए थे। वहां किसी बात को लेकर उनके बीच बहस हो गई। इस वजह से दोनों का मूड ऑफ हो गया और वे पार्टी छोड़कर घर आ गए। घर लौटने के बाद भी मनमुटाव की स्थिति बनी रही। कुछ दिनों तक दोनों के बीच अबोला भी बना रहा।

अक्सर ही इस तरह छोटी-छोटी बातों को लेकर दीपक और अनीता में झगड़ा होता है। यह अकेले दीपक-अनीता की समस्या नहीं है, कई कपल्स के बीच इस तरह की प्रॉब्लम देखने को मिलती है। ऐसे में जरूरी है कि रिश्ते में बार-बार कलह की स्थिति न पैदा हो, इसके लिए कपल्स को कुछ जरूरी बातों पर गौर करना चाहिए।

यह भी पढ़ें : लड़की अगर करती है आपको पसंद, तो देगी ये स्पेशल साइन, जानें यहां

एक-दूसरे को समझें

रिश्ते में प्यार तभी बढ़ता है, जब पति-पत्नी एक-दूसरे को अच्छे से जानते-समझते हों, कहने का मतलब है कि दोनों के बीच अंडरस्टैंडिंग हो। लेकिन अंडरस्टैंडिंग एक दिन में रिश्ते का हिस्सा नहीं बनती है, इसमें वक्त लगता है। इसके लिए पति-पत्नी को अपने इमोशन एक-दूसरे से समय-समय पर जाहिर करने चाहिए।

अगर कभी पार्टनर कोई ऐसा व्यवहार या काम करे, जो आपको पसंद न आए तो झगड़ने की बजाय, जानने की कोशिश करें, पार्टनर ने ऐसा क्यों किया है? इस तरह जब आप कोई ऐसा व्यवहार करें, जो पार्टनर को अच्छा न लगे तो उसकी वजह भी उन्हें बताएं।

लेकिन कभी भी ऐसी कोई बात न करें, जिससे पार्टनर हर्ट हो, इस तरह की बातें लंबे समय तक जेहन में बनी रहती हैं, जो बाद में रिश्ते में कलह की वजह बनती हैं। इन बातों का ध्यान रखकर ही अंडरस्टैंडिंग डेवलप की जा सकती है और बेमतलब के झगड़ों से रिश्ते को बचाया जा सकता है।

सीखें माफ करना

गलती किससे नहीं होती है, आपसे भी होती है, इससे आप सबक भी लेती हैं। फिर जब कभी आपके जीवनसाथी से कोई छोटी-बड़ी गलती होती है तो उसे दिल से लगाना कितना ठीक है, यह आपको ही सोचना होगा। याद रखिए कि रिश्ते को बेहतर बनाने के लिए, कलह से दूर रखने के लिए एक-दूसरे को माफ करना भी जरूरी है।

कभी-कभी छोटी-छोटी गलतियों को नजरअंदाज करना भी सीखें। कई बार आप भी तो अनजाने में कोई ऐसी बात या भूल करती हैं, जिससे पार्टनर को बुरा महसूस होता है। कहने का मतलब है कि पति-पत्नी एक-दूसरे की कुछ बातों को, गलतियों को नजरअंदाज करें तो रिश्ते में कलह की स्थितियां कम हो जाएंगी।

यह भी पढ़ें : इन खास 5 तरीकों से अपने रिश्ते में फिर से घोलें प्यार की मिठास

आभार व्यक्त करें

रिश्ते में प्यार दिखाना जितना जरूरी है, उतना ही जरूरी है, अपने पार्टनर के प्रति आभार यानी ग्रेटिट्यूड जाहिर करना। आमतौर पर कपल्स ऐसा नहीं करते हैं। उन्हें लगता है पार्टनर को आभार व्यक्त करने का क्या मतलब है? लेकिन ऐसा सोचना सही नहीं है। पार्टनर ने जो किया या जो भी वह आपके लिए करता है, उसके लिए आभारी होना चाहिए।

जब आप पार्टनर का आभार व्यक्त करेंगी तो उन्हें भी अच्छा महसूस होगा और इससे रिश्ता खुशहाल बनेगा, लेकिन ऐसा न करने पर पार्टनर को हमेशा लगेगा कि वह जो कुछ भी कर रहे हैं। आपकी नजर में उसका कोई मोल नहीं है, इससे रिश्ते में दूरी पैदा होगी और यही बातें बाद में कलह की वजह भी बनेंगी।

रखें इन बातों का ध्यान

1. ज्यादातर कपल्स के बीच में झगड़े इस बात पर होते हैं कि पार्टनर्स एक-दूसरे की बातों पर विश्वास नहीं करते, इसलिए कपल्स को चाहिए कि अपने पार्टनर पर पूरा भरोसा करें।

2. कभी भी रिश्तेदारों की बातों में आकर पार्टनर के बारे में कोई राय न बनाएं, इसके बजाय कोई भी शंका हो तो पार्टनर से सीधे-सीधे बात करें।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story