Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

करवा चौथ पर रिश्ते को बनाना है मजबूत, तो पार्टनर को इन खास तरीकों से बनाएं इंडिपेंडेंट

करवा चौथ पर आप खुशहाल दांपत्य जीवन की कामना करती हैं, लेकिन दांपत्य जीवन की खुशहाली फाइनेंसियल स्टैबिलिटी पर भी डिपेंड करती है। अगर आप चाहती हैं आपका दांपत्य जीवन आर्थिक समस्याओं से प्रभावित न हो तो कुछ सेविंग्स, बजट टिप्स को जरूर अपनाएं।

करवा चौथ पर रिश्ते को बनाना है मजबूत, तो पार्टनर को इन खास तरीकों से बनाएं इंडिपेंडेंट
X

करवा चौथ पर आप खुशहाल दांपत्य जीवन की कामना करती हैं, लेकिन दांपत्य जीवन की खुशहाली फाइनेंसियल स्टैबिलिटी पर भी डिपेंड करती है। अगर आप चाहती हैं आपका दांपत्य जीवन आर्थिक समस्याओं से प्रभावित न हो तो कुछ सेविंग्स, बजट टिप्स को जरूर अपनाएं।

पति-पत्नी के बीच प्यार और विश्वास, दांपत्य जीवन का आधार होते हैं। लेकिन इनके साथ ही गृहस्थी की गाड़ी अच्छे से चले, इसके लिए फाइनेंसियल स्टेबिलिटी भी बहुत जरूरी है। अगर फाइनेंसियल कंडीशन ठीक न हो और बार-बार आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़े तो इससे रिश्ते में कड़वाहट पैदा होती है,लेकिन फाइनेंसियल कंडीशन सुधारने की जिम्मेदारी सिर्फ पति की ही नहीं होती है।

अगर आप वर्किंग हैं तो अपनी अर्निंग को इस तरह से इंवेस्ट करें कि जरूरत के समय घर-परिवार की मदद हो सके। अगर वर्किंग नहीं भी हैं तो जो पैसे आपको घर खर्च के लिए मिलते हैं, उसका सही उपयोग करें। तभी घर का बजट ठीक रहेगा और सेविंग भी होती रहेगी। इसके लिए कुछ जरूरी बातों को अमल में लाएं।

यह भी पढ़ें : ये हैं प्यार के लक्षण, अगर आपको भी है किसी लड़के से प्यार- तो ऐसे करें टेस्ट

सेविंग-इंवेस्टमेंट

माना कि आजकल इमरजेंसी के लिए सेविंग अकाउंट में चालीस-पचास हजार रुपए रखना जरूरी है, लेकिन अगर आप अपना सेविंग अकाउंट स्विप इन टाइप रखें तो आपको काफी फायदा होगा। इसमें एक निश्चित रकम (जैसे दस या बीस हजार रूपए) से ज्यादा बैलेंस होते ही उसे फिक्स डिपॉजिट में शिफ्ट करके ज्यादा ब्याज हासिल किया जा सकता है।

साथ ही जब भी आपको जरूरत हो आप चेक से पैसा निकाल सकती हैं। यह पैसा बचाने का बेहद आसान और फायदेमंद तरीका है।आप वर्किंग है तो अपने और पति के पैसों को सही तरह से इंवेस्ट भी करें। इंवेस्टमेंट एक्सपर्ट्स के अनुसार कभी भी किसी एक मार्केट पर भरोसा न करें।

अपना निवेश हमेशा अलग-अलग फील्ड में करें। जैसे कुछ सोना खरीदें, कुछ रकम ब्लू चिप कंपनी के शेयर्स खरीदने में लगाएं, कुछ म्यूचुअल फंड की एसआईपी में लगाएं, थोड़ा बहुत पैसा एफडी में लगाएं और प्रॉपर्टी खरीदने में भी अपने बजट के मुताबिक निवेश जरूर करें।

बजट करें मैनेज

महंगाई के इस जमाने में एक-एक पैसा बहुत सोच-समझ कर खर्च करना जरूरी है। एक समझदार गृहिणी होने के नाते आपको पता होना चाहिए कि आपके पास हर महीने कितना पैसा है और कहां, किस जगह पर उसे खर्च करना है?

इसके अलावा समय-समय पर आपको अपने खर्च की समीक्षा भी करनी चाहिए। इससे कहां पैसा बचाया जा सकता है, आपको पता चलेगा। यकीन मानिए, ऐसा करके आप अनावश्यक खर्च से आसानी से बच जाएंगी।

यह भी पढ़ें : करवा चौथ पर आपका पार्टनर है आपसे दूर, तो डिस्टेंस रिलेशनशिप एप्स का करें यूज़

खर्च में करें कटौती

घर के जरूरी खर्च के साथ समझौता मुमकिन नहीं होता है, लेकिन कुछ खर्च ऐसे भी होते हैं, जिन्हें आप कम कर सकती हैं। जैसे फिल्म देखने का खर्चा। अगर महीने में दो बार फिल्म देखने हसबैंड के साथ जाती हैं तो एक ही बार जाएं। बार-बार शॉपिंग के बजाय महीने में एक-दो बार ही शॉपिंग करें। इससे भी फालतू का खर्च बचेगा।

इसी तरह ग्रोसरी, गारमेंट्स, एसेसरीज जब भी खरीदें तो हड़बड़ी न करें। आजकल ऑनलाइन पर तमाम ऐसे स्टोर मौजूद हैं, जो ग्रोसरी, गारमेंट आइटम्स पर बड़ा डिसकाउंट देते हैं। आप रेट्स कंपेयर करने के बाद ही खरीदारी करें। इससे आपको बहुत बचत होगी। इन बातों को अमल में लाकर आप आसानी से पैसों की बचत कर सकती हैं।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story