Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

अब सीधा किचन तक पहुंचेगा ''कड़कनाथ'', ऑनलाइन मिलेगा प्रोटीन से भरा मुर्गा

कई तरह के चिकन आते हैं, लेकिन एक खास किस्म के मुर्गे से तैयार चिकन से पर्याप्त पोषक तत्व तो मिलता ही है। साथ ही उसके कई औषधीय गुण भी होते हैं। यह खास किस्म का मुर्गा कड़कनाथ नाम की प्रजाति से है।

अब सीधा किचन तक पहुंचेगा

चिकन सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। चिकन यानी मुर्गे में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन के साथ-साथ फैट भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। कई तरह के चिकन आते हैं, लेकिन एक खास किस्म के मुर्गे से तैयार चिकन से पर्याप्त पोषक तत्व तो मिलता ही है। साथ ही उसके कई औषधीय गुण भी होते हैं। यह खास किस्म का मुर्गा कड़कनाथ नाम की प्रजाति से है। अब कड़कनाथ मुर्गा 'मध्य प्रदेश कड़कनाथ ऐप' पर ऑनलाइन उपलब्ध होगा।

कड़कनाथ प्रीमियम ब्रीड में शामिल है और यही कारण है कि इसका चिकन आम मीट की तुलना में 3 गुना ज्यादा महंगा होता है। कड़कनाथ मुर्गे में फैट नहीं होता और प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता है। साथ ही इससे बना चिकन बहुत लजीज होता है।

यहां पाया जाता है कड़कनाथ

मध्य प्रदेश में एक इलाका है झाबुआ और इसके आसपास के कुछ अन्य जिलों में कड़कनाथ मुर्गे की ये खास नस्ल पाई जाती है। इसके लिए अब आपको मध्य प्रदेश या उस तरफ जाने की जरूरत नहीं है, बल्कि अब यह मुर्गा आसानी से आपको घर बैठे ही मिल जाएगा। जी हां, 'एमपी कड़कनाथ ऐप' इंस्टॉल करके इसे कहीं भी मंगवा सकते हैं।

यह भी पढ़ें: तंदूरी अचारी चिकन टिक्का रेसिपी

ऐप का हुआ लोकार्पण

सहकारिता विभाग ने इस ऐप को तैयार किया है. सहकारिता राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) विश्वास सारंग बुधवार को इस ऐप का लोकार्पण किया। उन्होंने कहा कि इस ऐप की मदद से कड़कनाथ मुर्गा-पालन और विक्रय को बढ़ावा मिलेगा। इस ऐप के माध्यम से कोई भी व्यक्ति कड़कनाथ के लिए डिमांड कर सकता है। जल्द ही ऑनलाइन ऑर्डर के साथ होम डिलीवरी भी शुरू हो जाएगी।

'कड़कनाथ' की खासियत

मुर्गे की कड़कनाथ प्रजाति का बाकी अन्य प्रजातियों से सबसे अच्छी होती है। इसमें पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन और फैट नहीं के बराबर होता है। साथ ही कड़कनाथ मुर्गे में विटामिन B-1, B-2, B-6, B-12, विटामिन C, विटामिन E, नियासिन, कैल्शियम, फॉस्फोरस और हीमोग्लोबिन भी पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। साथ ही ज्यादा लाभदायक होता है।

ऐसे कर सकते हैं ऑर्डर

आयोजित कार्यक्रम में राज्य मंत्री विश्वास सारंग ने बताया कि कोई भी उपभोक्ता या व्यापारी इस ऐप के माध्यम से कड़कनाथ मुर्गा खरीद सकते हैं। ऐप की मदद से वह समितियों से संपर्क कर सकते हैं। ऐप में उपलब्ध मेन्यु पर क्लिक करके समिति की मेल आईडी, फोन और उत्पादन की जानकारी भी हासिल कर सकते हैं। ऐप में मांग और पूछताछ का ऑप्शन भी दिया गया है, जिसमें सबमिट पर क्लिक करते ही सीधे संस्था को ई-मेल करने की सुविधा भी दी गई है। इस एप को गूगल प्ले स्टोर से आसानी से डाउनलोड किया जा सकता है।

Next Story
Top