Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

जॉगिंग के फायदे : आपको फिट रखने के अलावा इस काम भी आती है जॉगिंग, जानें

सुबह-सुबह की मॉर्निग वॉक के फायदे के बारे में आपने जरूर सुना होगा। लेकिन क्या आपने कभी जॉगिंग के फायदे (Jogging ke Fayde) के बारे में सुना है। अक्सर युवा अपनी फिटनेस को मेंटेन रखने के लिए सुबह और शाम के वक्त जॉगिंग (Jogging) करना पसंद करते हैं। आमतौर पर माना जाता है कि जॉगिंग (Jogging) करने से बॉडी शेप में आती है और एक्सट्रा फैट घटाने में मदद मिलती है।

जॉगिंग के फायदे : आपको फिट रखने के अलावा इस काम भी आती है जॉगिंग, जानें

Jogging ke Fayde : सुबह-सुबह की मॉर्निग वॉक के फायदे के बारे में आपने जरूर सुना होगा। लेकिन क्या आपने कभी जॉगिंग के फायदे (Jogging ke Fayde) के बारे में सुना है। अक्सर युवा अपनी फिटनेस को मेंटेन रखने के लिए सुबह और शाम के वक्त जॉगिंग (Jogging) करना पसंद करते हैं। आमतौर पर माना जाता है कि जॉगिंग (Jogging) करने से बॉडी शेप में आती है और एक्सट्रा फैट घटाने में मदद मिलती है, लेकिन जॉगिंग (Jogging) करने से न केवल आप फिट रहते हैं बल्कि कई गंभीर बीमारियों से भी खुद को आसानी से दूर रख सकते हैं।

हल्दी के फायदे : सभी बीमारियों के लिए रामबाण है हल्दी

जॉगिंग के फायदे :

जॉगिंग के फायदे 1

रोजाना सुबह 15-30 मिनट जॉगिंग करने से जहां आप फिट रह पाते हैं, वहीं जॉगिंग करने से हम लोग तेज सांस लेते हैं जिससे शरीर में फ्रेश ऑक्सीजन पहुंचती है और इससे डिप्रेशन के साथ ही तनाव यानि स्ट्रेस में कमी आती है।

जॉगिंग के फायदे 2

जॉगिंग करने से सिर्फ आपकी सेहत ही नहीं बनती बल्कि जॉगिंग आपकी पर्सनेलिटी को भी बेहतर बनाने का काम करती है। क्योंकि रोजाना जॉगिंग करने से आपके शरीर में ऑक्सीजन का लेवल सही रहता है। आप फिजीकली फिट दिखते हैं। जिससे स्वाभाविक रूप से कॉन्फिडेंस में इजाफा होता है।

हींग के फायदे : पेट के लिए अचूक दवा है हींग

जॉगिंग के फायदे 3

रोजाना जॉगिंग करना भी डायबिटीज में बेहद फायदेमंद है। आमतौर पर डॉक्टर्स के मुताबिक, डायबिटीज पेशेंट्स को सामान्य लोगों की तुलना में फिजीकल वर्क ज्यादा करना चाहिए। ऐसे में अगर आप रोजाना जॉगिंग करते हैं, तो डायबिटीज के होने वाले नुकसान को आसानी से कम किया जा सकता है।

जॉगिंग के फायदे 4

रोजाना सुबह या शाम किसी नियमित समय 15-30 मिनट जॉगिंग करने से हमारे शरीर की धमनियों में रक्त संचरण यानि ब्लड सर्कुलेशन सही बना रहता है। जिससे हार्ट अटैक, स्ट्रोक का खतरा कम होता है।

जॉगिंग के फायदे 5

आमतौर पर युवा जॉगिंग वजन कम करने और एक परफेक्ट फिगर या बॉडी पाने के लिए करते हैं। क्योंकि जॉगिंग करने से शरीर से तेजी से पसीना
निकलता है। जिससे तेजी से फैट कम करने में मदद मिलती है और पेट की मांसपेशियां मजबूत होती है, एब्स ही टोन होती हैं।
Next Story
Top