logo
Breaking

जीरा के फायदे : अगर पेट के रोगों से रखना है खुद को दूर, तो जीरा का ऐसे करें सेवन

आज तक आपने जीरा का इस्तेमाल दाल और सब्जियों में तड़के या छौंक लगाने के लिए केवल एक मसाले के रुप में किया होगा. लेकिन क्या आप जानते हैं ये बारीक और छोटे दाने वाला जीरा कई सारी बीमारियों को दूर करने में रामबाण है। पेट संबंधी रोगों के लिए अचूक दवा है। इसलिए आज हम आपको जीरा के फायदे (Cumin Benefits) बता रहे हैं।

जीरा के फायदे : अगर पेट के रोगों से रखना है खुद को दूर, तो जीरा का ऐसे करें सेवन

Jeera ke Fayde : आज तक आपने जीरा का इस्तेमाल दाल और सब्जियों में तड़के या छौंक लगाने के लिए केवल एक मसाले के रुप में किया होगा. लेकिन क्या आप जानते हैं ये बारीक और छोटे दाने वाला जीरा कई सारी बीमारियों को दूर करने में रामबाण है। पेट संबंधी रोगों के लिए अचूक दवा है। इसलिए आज हम आपको जीरा के फायदे (Cumin Benefits) बता रहे हैं।

जीरा के फायदे (Cumin Benefits) :

जीरा के फायदे 1

सर्दी-जुकाम में जीरे को भूनने के बाद एक पोटली में बांधकर बार-बार सूंघने से आने वाली छींको में आराम मिलता है।

जीरा के फायदे 2

जीरा को भूनकर पीस लें और सेंधा नमक के साथ सेवन करने से राहत मिलती है। इसके साथ ही दांत दर्द में आराम मिलता है और मुंह से आने वाली दुर्गंध भी दूर होती है।

जीरा के फायदे 3

जीरा, अजवायन, सौंफ को पीस कर नियमित रूप से सेवन करने से शरीर में शुगर नियंत्रित रहती है। इसके साथ ही जोड़ों के दर्द में भी आराम मिलता है।

जीरा के फायदे 4

जीरा में औषधीय गुणों के अलावा आयरन भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसके नियमित सेवन से शरीर में खून की कमी को आसानी से पूरा किया जा सकता है।

जीरा के फायदे 5

जीरे को भूनकर पीस लें और काले नमक के साथ सेवन करने से पेट के विकार (गैस, एसिडिटी, अपच) आदि में राहत मिलती है।
Share it
Top