Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Relationship Tips: साल के इस महीने में टूटती हैं सबसे ज्यादा शादियां, जानिए Divorce Month के पीछे की वजह

साल के इस महीने में क्यों सबसे ज्यादा फाइल किये जाते हैं तलाक ऍप्लिकेशन्स, जानें डिवोर्स मंथ (Divorce Month) के पीछे की क्या है वजह?

Relationship Tips: साल के इस महीने में टूटती हैं सबसे ज्यादा शादियां, जानिए Divorce Month के पीछे की वजह
X

Why January Is Divorce Month: वैसे तो नया साल हम सभी की जिंदगियों में नई खुशियां, नई परेशानियां और नए सबक लेकर आता है। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि नए साल का पहला महीना (January) 'डिवोर्स मंथ' (Divorce Month) के नाम से मशहूर है। वो कहते हैं न हर इंसान के लिए हर दिन एक जैसा नहीं होता, कई लोगों के लिए नया साल ढ़ेर सारी खुशियां लेकर आता है तो वहीं कई लोगों के लिए यह महीना मुश्किलों का बवंडर बन जाता है। किसी के लिए यह नए रिश्ते बनाने की शुरुआत होता है तो किसी के लिए यह एक खुशहाल रिश्ते का अंत भी बन जाता है। अब आप सोच रहे होंगे वैलेंटाइन वीक तक तो सुना था, यह डिवोर्स मंथ क्या होता है? दरअसल जनवरी के महीने को आधिकारिक रूप से डिवोर्स मंथ नहीं कहा जाता है। ऐसा ऑब्जर्व किया गया है कि साल के 12 महीनों में जनवरी ही एक ऐसा मंथ है जिसमें सबसे ज्यादा शादियां टूटती हैं, इसलिए इसे डिवोर्स मंथ (Why January Is A Divorce Month) भी कहा गया है।

जानिये क्या कहते हैं विश्वभर के आंकड़े (Know what the world figures say about divorce)

आंकड़ों (Divorce Rate In US) की माने तो जनवरी महीने में ही सबसे ज्यादा डिवोर्स एप्लिकेशन्स फाइल किए जाते हैं, अमेरिकन एकेडमी ऑफ मैट्रीमोनीयल लॉयर्स (American Academy of Matrimonial Lawyers) के मुताबिक सबसे ज्यादा डिवोर्स केस जनवरी में ही फाइल किये जाते हैं। डिवोर्स के कई कारण होते हैं, जो लोग अपनी शादी में खुश नहीं होते हैं वह अपने नए साल की शुरुआत नए तरीके से करना चाहते हैं। इस कलयुग में कुछ लोग तो नए साल का रेजोल्‍यूशन ही डिवोर्स लेने का लेते हैं। वहीं कई डिवोर्स जाने आंजने भी हो जाते हैं, जब लोग किन्हीं कारणों से तंग आकर और अपने रिश्ते को बचाने की पूरी कोशिश करने के बाद हार मान लेते हैं। तब भी डिवोर्स की नौबत आ जाती है।

नए साल पर डिवोर्स लेने की ये होती है वजह (This is the reason for taking divorce on new year)

नए साल पर डिवोर्स लेने की बहुत बड़ी वजह सेटलमेंट भी है, नए साल पर लोग इसलिए भी डिवोर्स लेते हैं क्योंकि ये छुट्टियों का महीना है। इस महीने में सेटलमेंट आसान हो जाता है, डिवोर्स से जुड़ी अन्य जरुरी फॉर्मलिटीज भी आसानी से निपटाई जा सकती हैं। इन छुट्टियों में फैमिली टाइम का एक आखिरी मौका भी लोग एंजॉय करना चाहते हैं, जिन जोड़ों के बच्चे होते हैं वो लोग भी अपना डिवोर्स जनवरी में ही प्लान करते हैं। वकेशन के बाद बच्चों के स्कूलों में दाखिले और नए सेशन की शुरूआत भी होती है, सबसे अहम बात यह है कि हम साल की शुरुआत में ही फानेंशियल प्लानिंग करने की शुरुआत भी कर देते हैं। इसलिए भी लोग नए साल पर डिवोर्स प्लान करते हैं।

और पढ़ें
Next Story