Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

जन्माष्टमी 2018: खजूर और ड्राई फ्रूट बर्फी रेसिपी से जन्माष्टमी को स्पेशल बनाएं

इस बार श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का त्योहार 3 सितंबर 2018 को पूरे देश में बड़े ही हर्षोल्लास से मनाया जाएगा। इस दिन को प्राय: योगेश्वर,मधूसूदन,कान्हा,कन्हैया कृष्ण और अनगिनत नामों से पूजे जाने वाले भगवान के जन्मदिन के रूप में मनाया जाता है।

जन्माष्टमी 2018: खजूर और ड्राई फ्रूट बर्फी रेसिपी से जन्माष्टमी को  स्पेशल बनाएं

इस बार श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का त्योहार 3 सितंबर 2018 को पूरे देश में बड़े ही हर्षोल्लास से मनाया जाएगा। इस दिन को प्राय: योगेश्वर,मधूसूदन,कान्हा,कन्हैया कृष्ण और अनगिनत नामों से पूजे जाने वाले भगवान के जन्मदिन के रूप में मनाया जाता है।

श्रीकृष्ण को बचपन में माखन चोर भी कहा जाता था। क्योंकि वो अक्सर गोपियों की मटकी फोड़ कर माखन चुराया करते। आज भी जहां मंदिरों में श्रीकृष्ण को 56 भोग लगाए जाते हैं। तो,वहीं सभी लोग घरों में भी माखन चोर के लिए जन्मदिन पर कई तरह के पकवान बनाते हैं। इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं खजूर और ड्राई फ्रूट बर्फी रेसिपी।

खजूर और ड्राई फ्रूट बर्फी रेसिपी की सामग्री :

खजूर - 400 ग्राम (2 कप),अखरोट - 50 ग्राम (½ कप),काजू - 50 ग्राम (½ कप),बादाम - 50 ग्राम (½ कप),सूखा नारियल(कसा हुआ) - 25 ग्राम (½ कप),पिस्ता - 20 ग्राम (2 बड़ा चम्मच),चिरौंजी - 20 ग्राम (2 बड़ा चम्मच),खसखस के बीज - 20 ग्राम (2 बड़ा चम्मच),जायफल - 1,ग्रीन इलायची - 6-7,घी - 2 बड़ा चम्मच

खजूर और ड्राई फ्रूट बर्फी रेसिपी की विधि :

1.प्रत्येक काजू को 6-7 छोटे टुकड़ों में काटिये और इसी तरह प्रत्येक बादाम को 7-8 छोटे टुकड़ों को काट लें। इसी तरह, अखरोट काट लें और सब कुछ एक कटोरे में रखें।

2.पिस्ते को पतले टुकड़ों में स्लाइस करें। हरी इलायची पाउडर में जायफल के साथ अपने बीज कुचल दें। एक चाकू का उपयोग करके खजूर को लगभग काटकर बीज निकाल दें। उन्हें एक कटोरे में रखें।

3.गैस पर एक पैन रखें और इसमें कटा हुआ काजू, बादाम और अखरोट डालें और मध्यम आंच पर 2-3 मिनट तक भुनाएं। फिर उन्हें एक कटोरे में निकाल लें। पैन को गैस पर वापस रखें और इसमें कुछ घी डालें। जब घी गर्म हो जाए,तो इसमें खसखस के बीज डालें। इसे लगातार चलाते रहें और 2 मिनट के लिए भुनें।

4.एक बार जब खसखस बीज भून जाएं, तो इसमें जायफल-हरा इलायची पाउडर, कटा हुआ खजूर,कटा हुआ सूखा फल,कसा हुआ नारियल और चिरौंजी मिलाएं । आंच को कम रखें और सभी सामग्री को अच्छी तरह से मिलाएं।

5.जब सब कुछ अच्छी तरह मिल जाए तो,गैस बंद कर दें और मिश्रण को प्लेट पर निकाल कर ठंडा कर लें। हाथ में थोड़ा सा घी लगाएं और मिश्रण को लेकर एक पेड़ा बनाएं। जिसके बाद इसे दोनों हाथों से दबाकर बेलनाकार आकार दें। अब पिस्ता के साथ बर्फी को कोट करें और इसे प्लेट पर रखें और सर्व करें।

Next Story
Top