logo
Breaking

जोड़ों के दर्द से छुटकारा दिलाएंगे ये योग, आज से ही कर दें शुरू

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (योग दिवस) पूरी दुनिया में 21 जून को मनाया जाता है। 2018 में चौथा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाएगा। कई किताबों में इस बात का उल्लेख किया गया है कि योग में बहुत शक्ति होती है। योग करने से बड़ी-बड़ी परेशानियां कम हो जाती है और दर्द दूर हो जाते हैं।

जोड़ों के दर्द से छुटकारा दिलाएंगे ये योग, आज से ही कर दें शुरू

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (योग दिवस) पूरी दुनिया में 21 जून को मनाया जाता है। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की शुरूआत 2015 से ही हुई है। 2018 में चौथा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाएगा। कई किताबों में इस बात का उल्लेख किया गया है कि योग में बहुत शक्ति होती है। योग करने से बड़ी-बड़ी परेशानियां कम हो जाती है और दर्द दूर हो जाते हैं।

शरीर की अलग-अलग परेशानियों (दिक्कतों) और रोगों के हिसाब से अलग-अलग योग क्रियाएं होती हैं। इन योग क्रियाओं को जानकर प्रतिदिन अभ्यास करने से किसी भी रोग या तकलीफ से छुटकारा पाया जा सकता है।

हालांकि योग की दवा धीरे-धीरे काम करती हैं, लेकिन इसके अंदर समस्या को जड़ से खत्म करने की ताकत भी होती है। आज की इस रिपोर्ट में हम आपको जोड़ों के दर्द के लिए योग बताने जा रहे हैं।

अगर आपको घुटनों, कंधों या कलाइयों में दर्द रहता है तो किस योग की मदद से आप इन दर्द से छुटकारा पा सकते हैं। जानें जोड़ों के दर्द के लिए योग-

वीर-भद्रासन

इस आसन को करने से घुटने मजबूत बनते हैं। साथ ही जकड़े हुए कंधे सक्रिय हो जाते हैं। इस आसन को करने से तनाव मिट जाता है और शरीर संतुलन में रहता है।

धनुरासन

धनुरासन करने से बंद कंधे खुल जाते हैं। साथ ही यह पीठ को लचीला भी बनाता है।

सेतु-बंध आसन

इस आसन को करने से घुटने आदि की मांसपेशियां मजबूत होती हैं। यह आसन दिमाग को शांत रखने और व्यक्ति को रोगों की चिंता से मुक्त करने में सहायक होता है।

त्रिकोणासन

त्रिकोणासन करने से पैर, घुटने और टखनों मजबूत होते हैं। इस आसन से सायटिका और कमर-दर्द में भी आराम मिलता है। इस आसन को करने से घुटनों की नस, कमर और जांघों की संदि में खिंचाव पैदा होता है और वह गतिशील बनते हैं।

उस्ट्रासन

इस आसन को करने से कंधों और पीठ को बहुत फायदा होता है। इस आसन को करने से रीढ़ की हड्डी में लचीलापन आता है। साथ ही यह शारीरिक मुद्रा में सुधार करके कमर के अधोभाग के दर्द से राहत देता है।

योग करते समय रखें इन बातों का ध्यान

  • ज्यादा दर्द से बचने के लिए योग के समय शरीर को सहारा देने के लिए तकिया या किसी वस्तु व उपकरण की मदद लें।
  • शारीरिक क्षमता पर ज्यादा जोर न दें।
  • दर्द बढ़ने पर योग न करें और डॉक्टर से सलाह लें।
  • आहार में सुधार करें और हरी व पत्तेदार सब्जिया व फल खाएं।

जोड़ों के दर्द से बचने के उपाय

  • लगातार बैठकर काम न करें
  • एक-एक घंटे पर उठकर शरीर का खिंचाव करते रहें
  • बैठने और खड़े रहने पर बॉडी पॉश्चर सही रखें।
  • बॉडी को सीधा व संतुलित रखें।
  • ध्यान रहे कि शरीर आगे या पीछे न झुकी रहे।
  • जोड़ों पर ज्यादा जोर न दें।
Share it
Top