Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 2019 : महिला दिवस पर जानिए देश की 10 सबसे शक्तिशाली महिलाओं की कहानी

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस (International Women''s Day 2019) 8 मार्च (8 March) को हर साल मनाया जाता है। महिला दिवस पर महिलाओं की उपलब्धियों को सेलिब्रेट किया जाता है। इसलिए आज हम भी आपको अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस (Antarrashitriye Mahila Diwas / International Women''s Day) के अवसर पर देश की उन सशक्त महिलाओं (Powerful Women) के बारे में बता रहे हैं। जिन्होंने अपनी क्षेत्र में सफलताएं हासिल की।

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 2019 : महिला दिवस पर जानिए देश की 10 सबसे शक्तिशाली महिलाओं की कहानी
X

International Women's Day 2019 : अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस (International Women's Day 2019) 8 मार्च (8 March) को हर साल मनाया जाता है। महिला दिवस पर महिलाओं की उपलब्धियों को सेलिब्रेट किया जाता है। इसलिए आज हम भी आपको अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस (Antarrashitriye Mahila Diwas / International Women's Day) के अवसर पर देश की उन सशक्त महिलाओं (Powerful Womens) और उनकी उपलब्धियों से भरी कहानी (Story of Achievements) के बारे में बता रहे हैं। जिन्होंने अपने क्षेत्र के भेदभाव और संघर्ष करते हुए उन बुलंदियों को छूकर अपनी एक मिसाल कायम की और दूसरों के लिए आज भी एक प्रेरणास्रोत बनीं हुई हैं।

International Women's Day Facts : महिला दिवस से जुड़ी रोचक बातें, आपको पता होनी चाहिए...

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 2019 : देश की 10 सबसे शक्तिशाली महिलाओं की कहानी...

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस : सुषमा स्वराज

सुषमा स्वराज, राजनीति क्षेत्र का सबसे जाना माना चेहरा और सशक्त महिलाओं में से एक मानी जाती हैं। सुषमा स्वराज साल 2014 में बनने वाली मोदी सरकार में पहली विदेश मंत्री बनने वाली भारत की पहली महिला बनी हैं। सुषमा स्वराज ने अपने विदेश मंत्री के 5 साल के कार्यकाल में कतर, इराक, पाकिस्तान,सऊदी अरब में फंसे भारतीयों को देश में वापस लाने में अहम भूमिका निभाई। सुषमा स्वराज के विदेश मंत्री रहते हुए विदेशों से देश के संबंध मजबूत करने में मदद मिली है। इसके साथ ही UN में भी हर बार भारत के पक्ष को मजबूती के साथ रखा। वो एक भारतीय राजनीतिज्ञ होने के साथ ही सुप्रीम कोर्ट की पूर्व वकील भी हैं।

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस : सोनिया गांधी

सोनिया गांधी भारतीय राजनीति में किसी परिचय की मोहताज नहीं हैं। सोनिया गांधी भारतीय राजनीति की सबसे पुरानी पार्टी कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष रह चुकी हैं। इसके अलावा वो 2004 में देश की प्रधानमंत्री पद की दावेदार रहीं। सोनिया गांधी मूल रूप से इटली की होने के बावजूद देश में अपने शांत व्यक्तित्व की महिला हैं। जिन्होंने 1998 के बाद से पार्टी को पूरी मेहनत से सुचारू रूप से चलाया। वो पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की पत्नी हैं।

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस : मैरीकॉम

मैरीकॉम भारतीय बॉक्सिंग का एक ऐसा चमकता चेहरा है, जो 5 बार वर्ल्ड चैंपियन रहीं और ओलंपिक खेल 2012 में कांस्य पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला हैं।अपने कड़ी मेहनत से और संघर्ष से पुरूषों का खेल माने जाने वाली बॉक्सिंग में महिलाओं का प्रतिनिधित्व करके एक मिसाल कायम की है और अन्य लड़कियों के लिए एक मार्गदर्शक का काम कर रही हैं।

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस : सायना नेहवाल

सायना नेहवाल भारतीय बैंडमिंटन खिलाड़ी है। सायना ओलंपिक्स खेलों के बैडमिंटन स्पर्धा में कांस्य पदक जीतने वाली पहली महिला खिलाड़ी हैं। अपने छोटे से करियर में सायना दुनिया की नंबर 1 बैंडमिंटन खिलाड़ी भी रह चुकी हैं। इसके अलावा वह वर्ल्ड जूनियर बैडमिंटन चैंपियनशिप और सुपर सीरिज टूर्नामेंट जीतने वाली वह पहली भारतीय है। वो महिलाओं के लिए एक आइडल हैं।

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस : आशा भोंसले

आशा भोंसले बॉलीवुड की सबसे सफल और वर्सेटाइल सिंगर हैं। वो आज भी नए सिंगर्स को अपनी आवाज से बराबर की टक्कर दे रहीं हैं। आशा भोंसले को लोग प्यार से आशा ताई के नाम से भी जानते हैं। आशा ताई ने अपने करियर में अभी तक लगभग 5000 हजार से ज्यादा गानों में अपनी आवाज दे चुकी हैं। उन्हें दिल तो पागल है, उमराव जान जैसी ब्लॉकबस्टर फिल्मों के लिए कई सारे फिल्म फेयर अवार्ड्स भी मिल चुके हैं। आशा भोंसले रेखा, करिशमा, उर्मिला मातोंडकर, आलिया भट्ट, तब्बू और काजोल जैसी अदकारा की आवाज बन चुकी हैं।

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस : एकता कपूर

एकता कपूर भारतीय टीवी जगत की सबसे फेमस और सफल महिला प्रोड्यूसर हैं। एकता कपूर नें अपनी बाला जी फिल्मस में कई सफल सीरियल्स और फिल्म्स को प्रोड्यूस किया है। एकता कपूर प्रोडक्शन कंपनी बालाजी टेलीफिल्मस की ज्वाइंट मैनेजिंग डायरेक्टर और क्रिएटिव डायरेक्टर हैं। एकता कपूर को 2012 में एशिया के सोशल इंपॉवरमेंट अवार्ड-फ्रीडम थ्रु एजुकेशन से सम्मानित किया जा चुका है।

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस : इंदिरा नूई

इंदिरा नूई इंडियन बिजनेस ही नहीं बल्कि इंटरनेशनल लेवल पर भी भारत की एक मजबूत पहचान बन चुकी हैं। वो वर्तमान में दुनिया की कोल्ड ड्रिंक्स की दूसरी सबसे बड़ी कंपनी पेप्सिको की मुख्य कार्यकारी अध्यक्ष हैं। इसके अलावा वो साल 2014 में दुनिया की सबसे सफल और सशक्त महिलाओँ की फ़ोर्ब्स सूची में 14वें स्थान पर थीं। इंदिरा नूई इंद्रा एइसेन्होवेर फैलोशिप के न्यासी बोर्ड की सदस्य हैं और यूएस-भारत व्यापार परिषद में भी अपनी सेवाएं दी हैं।

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस : सुनीता विलियम्स

सुनीता विलियम्स अंतरिक्ष में जाने वाली दूसरी भारतीय महिला हैं। वो कल्पना चावला के बाद साल 2012 में अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के अभियान दल 32 में फ्लाइट इंजिनियर बनकर और अभियान दल 33 में कमांडर बनकर अतंरिक्ष में गई थीं। इसके अलावा सुनीता अंतरिक्ष में 7 बार जाने वाली (50 घंटे 40 मिनट स्पेसवॉक) वह पहली महिला हैं। वो अब तक अंतर्राष्ट्रीय स्पेस स्टेशन अभियान दल 14 और 15 की सदस्य भी रह चुकी हैं। सुनीता विलियम्स ने अंतरिक्ष में कुल 194 दिन, 18 घंटे रहकर विश्व रिकार्ड भी अपने नाम किया।

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस : शहनाज हुसैन

शहनाज हुसैन भारत की सबसे फेमस ब्यूटी एक्सपर्ट और एक सफल बिजनेसमैन है। शहनाज हुसैन ने निजी जीवन के लंबे संघर्ष का सामना करते हुए दुनिया को हर्बल प्रोडक्ट्स से ब्यूटी प्रोडक्ट्स बनाने और उसके फायदों के बारे में बताया। शहनाज हुसैन को आयुर्वेद को बढ़ावा देने के लिए दुनिया के कई देशों में सम्मानित किया गया जिनमें ब्रिटेन में लायड्स टीएसबी जेवेल अवॉर्ड,अमेरिका में ‘लियानार्दो द विंची डायमंड अवॉर्ड’,जेनेवा में इंटरनेशनल स्टार अवॉर्ड,‘वन ऑफ़ द लीडिंग वीमेन एन्त्रेप्रेंयूर्स ऑफ़ द वर्ल्ड,’‘द आर्क ऑफ़ यूरोप गोल्ड स्टार फॉर क्वालिटी अवार्ड’प्रमुख हैं।

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस : सोनल मानसिंह

भारत की मशहूर ओडिसी नृत्यांगना सोनल मानसिंह न सिर्फ एक डांसर हैं बल्कि वो एक प्रसिद्ध सामाजिक कार्यकर्ता, विचारक, शोधकर्ता, वक्ता, कोरियोग्राफर और शिक्षिका हैं। सोनल ओडिसी नृ्त्य के साथ ही भरतनाट्यम नृत्य में भी पारंगत हैं। सोनल मानसिंह को उनके योगदान के लिए सरकार की तरफ से पद्म विभूषण, पद्म भूषण और कई सारे सम्मानों से नवाजा जा चुका है। सोनल मानसिंह कला के क्षेत्र में सबसे कम उम्र में पद्म भूषण पाने वाली महिला भी हैं। सोनल मानसिंह के जीवन पर डायरेक्टर प्रकाश झा ने ‘सोनल’ नामक एक डाक्यूमेन्ट्री बनाई थी, जो 1 मई 2002 को भारत के आवास केंद्र पर उनके 59 वें जन्मदिन पर रिलीज की गई थी।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story