Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

International Peace Day 2021: जानें क्यों मनाया जाता है विश्व शांति दिवस, क्या है इसका महत्व

हर साल 21 सितंबर को विश्व शांति दिवस (International Day of Peace) मनाया जाता है। इस समय दुनिया के कई हिस्से आपस में संघर्ष कर रहे हैं, लेकिन लंबे समय तक चलने वाली यह हिंसा (Violence) ऐसे परिणाम दे जाती है, जिन्हें सदियों तक याद रहते है।

International Peace Day 2021: जानें क्यों मनाया जाता है विश्व शांति दिवस, क्या है इसका महत्व
X

International Peace Day 2021: जानें क्यों मनाया जाता है विश्व शांति दिवस, क्या है इसका महत्व 

International Day of Peace 2021 : हर साल 21 सितंबर को विश्व शांति दिवस (International Day of Peace) मनाया जाता है। इस समय दुनिया के कई दिशों में आपस में संघर्ष हो रहे हैं, लेकिन लंबे समय तक चलने वाली यह हिंसा (Violence) ऐसे परिणाम दे जाती है, जिन्हें सदियों तक याद रहते है। इसलिए, शांति के आदर्शों को समझने के लिए यह दिन और भी महत्वपूर्ण है। यह न केवल विनाशकारी संघर्ष से बचने के लिए बल्कि इसे शांतिपूर्वक तरीकों से हल करने के लिए प्रभावी तरीकों में से एक है।

इतिहास (History)

विश्व शांति दिवस को मनाने के लिए साल 1981 में संयुक्त राष्ट्र ने एक प्रस्ताव पारित किया था, जिसे यूनाइटेड किंगडम और कोस्टा रिका ने भी सपोर्ट किया था। साल 2001 में तय किया गया कि हर साल 21 सितंबर को विश्व शांति दिवस मनाया जाएगा। इस दौरान न केवल विश्व दिवस के महत्वों को लेकर चर्चा की गई बल्कि वैश्विक युद्धविराम और अहिंसा की 24 घंटे की अवधि की भी वकालत की गई, विशेष रूप से उन समूहों के लिए जो एक-दूसरे के साथ सक्रिय संघर्ष में हैं।

महत्व (importance)

एक लंबे समय के दौरान, आपने कई मौकों पर देखा है कि कैसे व्यर्थ हिंसा ने केवल देशों और उनके भविष्य को नष्ट कर दिया है। हालांकि, सभी ने विश्व शांति की शक्ति को भी देखा है। इससे संघर्ष करने वाले देशों के बीच शांति संभव हो सकती है।

थीम (Theme)

इस साल विश्व शांति दिवस का थीम 'रिकॉर्डिंग बैटर फॉर एन इक्विटेबल और सस्टेनेबल वर्ल्ड' (Recovering Better for an Equitable and Sustainable World)। जैसा की आप जानते है कि दुनिया इस समय कोरोना महामारी से परेशान है। ऐसे में संयुक्त राष्ट्र ने जो इस बार थीम दिया है, उससे यह बताने की कोशिश की है कि अब दुनिया कोरोना महामारी से धीरे-धीरे बाहर आ रही है। ऐसे में सभी को एक समान और सतत विश्व को लेकर सब कुछ बेहतर तरीके से लेकर आगे बढ़ना है।


Next Story