Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

सोशल मीडिया ऐप हमारी मेंटल हेल्थ पर डालते हैं बुरा प्रभाव, जानें

हर किसी की जिंदगी सोशल मीडिया ऐप जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम, स्नैपचैट में सिमट कर रह गई है।

सोशल मीडिया ऐप हमारी मेंटल हेल्थ पर डालते हैं बुरा प्रभाव, जानें
X

सोशल मीडिया के जमाने में लोग सोशल होने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं। हर किसी की जिंदगी सोशल मीडिया ऐप जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम, स्नैपचैट, ट्विटर और यूट्यूब में सिमट कर रह गई है।

हम हर दो मिनट में अपना फोन चेक करते हैं। आजकल हम सोशल मीडिया का इस्तेमाल तो धड़ल्ले से करते हैं मगर हम ये बिल्कुल नहीं सोचते कि ये सोशल मीडिया ऐप हमारी मेंन्टल हेल्थ को किस हद तक नुकसान पहुंचा रहे हैं।

इस खबर के अनुसार, 1479 लोगों पर की गई रिसर्च के अनुसार पता लगा कि 14 से 24 साल की उम्र के युवाओं पर इन ऐप फेसबुक, इंस्टाग्राम, स्नैपचैट आदि का प्रभाव उनकी मेंटल हेल्थ पर ज्यादा पड़ता है। इससे लोगों में अवसाद, अकेलापन जैस मानसिक बीमारियां बढ़ रही है।

इंस्टाग्राम का प्रयोग हम अपनी फोटो और वीडियो पोस्ट करने के लिए करते हैं। मगर आजकल अपनी लाइफ के हर लम्हे को इंस्टा पर पोस्ट करने लगे हे। जो कहीं न कहीं हमारी मेंन्टल हेल्थ को बिगाड़ने के लिए काफी है। उसके कुछ नुकसान इस प्रकार हैं....

1) परफेक्ट बनाने के लिए ऐड करते हैं फिल्टर

इंस्टाग्राम से लोगों की बॉडी इमेज पर बुरा प्रभाव पड़ता है। जब कभी हम इंस्टा पर फोटो डालते हैं, अगर हमारी फोटो अच्छी नहीं आती तो हम उसमें फिल्टर ऐड कर देते हैं। जिससे हमारी इमेज परफेक्ट बन जाती है। मगर ये मलाल रह जाता है कि हम अच्छे नहीं दिखते।

2) ऐडिटिंग से घटता है आत्मविश्वास

बार-बार अपनी ही फोटो को एडिट करने से कांफिडेंस कम हो जाता है।

3) नकारात्मक प्रभाव

कभी-कभी सोशल मीडिया ऐप का प्रयोग करने से हमारे मन में नकारात्मक विचार आ जाते है। इसलिए सोशल मीडिया का कम से कम प्रयोग करें।

फायदेमंद भी होते हैं ऐप

ऐप से हमें कई तरह के फायदे होते हैं। हर जानकारी हमें चुटकी में मिल जाती है। हमें अपनी बात को कहने का एक प्लेटफार्म मिलता है। लोगों से कनेक्ट होने का सबसे आसान तरीका होता है। बस इतना ध्यान में रखने की जरूरत है कि किसी भी चीज का ज्यादा प्रयोग नुकसानदेह ही होता है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story