Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

लज्जतदार कचौड़ियां: मानसून में बारिश के साथ कचौड़ी और चटखदार चटनी

विभिन्न प्रकार की कचौडि़यों के साथ खाई जाने वाली चटनी

लज्जतदार कचौड़ियां: मानसून में बारिश के साथ कचौड़ी और चटखदार चटनी
नई दिल्ली. मौसम के अनुसार यदि अपने मिजाज का नाश्ता या शाम का स्नैक्स मिल जाए तो मन खुश हो जाता है। मानसून वाले इस मौसम में पकौड़ी, गोलगप्पे के संग यदि रसगुल्ला मिल जाए तो हर कोई खाना चाहेगा। भारत के लगभग सभी इलाकों में घरों में पकौड़ी बनाई जाती है, जो काफी स्वादीष्ट होती है। प्रत्येक व्यक्ति का अपना एक अलग स्वाद होता है और वह अपने स्वादानुसार पकौड़ी खा सकता है।
1. आलू की कचौड़ी- यह घर में काफी आसानी से बनाया जा सकता है। आटे या मैदा लेकर आलू उबालने के बाद उसे भूनकर आटे में भर कर इसे तैयार किया जाता है।
2. मटर की कचौड़ी- उबले हरे मटर के दाने को मैदे या आटे में दूध के साथ मिलाकर इस कचौड़ी तैयार की जाती है।
3. उरद दाल की कचौड़ी- सबसे पहले घी, नमक, दही, खाने का सोडा, अच्‍छी तरह मिलाकर दाल की कचौडि़यो जैसा इसे गूथ लीजिए। पिट्ठी को घी में मसाले मिलाकर अच्‍छी तरह से भूंन लीजिए। पिट्ठी को लोइयों में भरकर हथेली पर घी लगाकर इसे बढा़इए और गर्म घी में तलें।
4- सत्तू की कचौड़ी - किसी बर्तन में आटा छान कर निकाल लीजिये, आटे में तेल और नमक डाल कर मिलाइये, गुनगुने पानी की सहायता से नरम आटा गूथ लीजिये। आटे को ढककर सैट होने के लिये 15 -20 मिनिट तक के लिये रख दीजिये।
5 प्याज की कचौड़ी- हरी मिर्च और प्याज डालकर हल्का ब्राउन होने तक फ्राई करें। अब इसमें बेसन, धनिया पाउडर, लाल मिर्च, गरम मसाला और नमक डालकर 2-3 मिनट तकचलाये। बारीक कटा हरा धनिया डालकर मिला दें। इस मिश्रण में से तेज पत्ते निकाल दें और मिश्रण को ठंडा होने दें। कचौड़ी बनाने के लिए मैदा की प्रत्येक लोई को 2 इंच के गोलाई में बेल लें, अब इसमें भरावन का मिश्रण डालकर अच्छी तरह बंद करके अंगूठे से दबा दें ध्यान रहे कि मिश्रण बाहर न आए।

पकौड़ी की मशहूर दूकान
जयपुर नमकीन भंडार- ब्रेड पकौड़ा, कचौड़ी खाने के शौकीन लोगों के लिए यूं तो पूरी दिल्ली में कई छोटे बड़े रेस्तरां, ढाबे स्नैक्स की दुकानें मिल जाएंगी। लेकिन जिसने एक बार दिल्ली गेट के पास मौजूद जयपुर नमकीन भण्डार पर जाकर पकौड़ों और कचौड़ियों का स्वाद चख लिया, वह बार-बार यहां आता ही रहा।
न्यू डोगरा स्नैक्स शॉप - पुरानी दिल्ली में चांदनी चौक स्थित दूकान पर दिल्ली की अच्छी पकौड़ियां मिलती है।
नीचे की स्लाइड्स में पढ़िए, विभिन्न प्रकार के चटनी पकौड़े के साथ -
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि और हमें फॉलो करें ट्विटर पर-
Next Story
Top