Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Indian Air Force Day 2021 : आजादी से पहले ये था इंडियन एयर फोर्स का नाम, जानें वायु सेना से जुड़े कुछ Interesting Facts

भारत हर साल 8 अक्‍टूबर को इंडियन एयरफोर्स डे (Indian Air Force Day) मनाजा है। आज हम आपको वायु सेना दिवस (Air Force Day) के इतिहास और इससे जुड़ी कुछ रोचक बातों के बारे में बताने जा रहे हैं। बता दें कि वायुसेना की स्थापना आठ अक्टूबर1932 को की गई थी। इस साल 89वां स्थापना दिवस मनाने जा रहे हैं।

Indian Air Force Day 2021 : आजादी से पहले ये था इंडियन एयर फोर्स का नाम, जानें  वायु सेना से जुड़े कुछ Interesting Facts
X

Indian Air Force Day 2021 : आजादी से पहले ये था इंडियन एयर फोर्स का नाम, जानें वायु सेना से जुड़े कुछ Interesting Facts

Indian Air Force Day : भारत हर साल 8 अक्‍टूबर को इंडियन एयरफोर्स डे (Indian Air Force Day) मनाया है। आज हम आपको वायु सेना दिवस (Air Force Day) के इतिहास और इससे जुड़ी कुछ रोचक बातों के बारे में बताने जा रहे हैं। बता दें कि वायुसेना की स्थापना आठ अक्टूबर1932 को की गई थी। इस साल 89वां स्थापना दिवस मनाने जा रहे हैं। भारतीय वायु सेना दिवस को उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में स्थित हिंडन वायु सेना स्टेशन पर सेलिब्रेट करती है। समारोह को भारतीय वायुसेना प्रमुख और तीन सशस्त्र बलों के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहते हैं।

क्या आप जानते हैं आजादी से पहले वायुसेना को 'रॉयल इंडियन एयर फोर्स' (Royal Indian Air Force) के नाम से जाना जाता था। उस समय एयर फोर्स पर आर्मी का कंट्रोल होता था। एयरफोर्स को आर्मी से अलग करने के श्रेय एयर मार्शल सर थॉमस डब्ल्यू एमहर्स्ट (Sir Thomas Walker Elmhirst) को जाता है। सर थॉमस डब्ल्यू एमहर्स्ट भारतीय वायुसेना के पहले चीफ एयर मार्शल थे।

जानें कुछ रोचक बातें

-भारतीय वायु सेना (IAF) वायु सेना और भारतीय सशस्त्र बलों का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, जो युद्ध में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसका प्राथमिक मिशन भारतीय हवाई क्षेत्र को सुरक्षित करना और राष्ट्रों के भीतर सशस्त्र संघर्षों के दौरान हवाई गतिविधियों का संचालन करना है।

-भारतीय वायु सेना ने आजादी के बाद से कई युद्धों में हिस्सा लिया है, जिसमें पाकिस्तान के साथ चार युद्ध और चीन के जनवादी गणराज्य के साथ एक युद्ध शामिल है।

-दिलचस्प बात यह है कि भारतीय वायु सेना न केवल भारतीय क्षेत्र और राष्ट्रीय हितों की सभी खतरों से रक्षा करती है बल्कि देश में प्राकृतिक आपदाओं के दौरान सहायता भी प्रदान करती है। इसलिए, यह दिन हमारे जवानों और पूरी ताकत के निस्वार्थ प्रयासों को सम्मानित करने और पहचानने के लिए मनाया जाता है।

-इंडियन एयर फोर्स (IAF) को दुनिया की चौथी सबसे बड़ी ऑपरेशनल एयर फोर्स का दर्जा दिया गया है। भारत से आगे सिर्फ अमेरिका, चीन और रूस हैं।

-इंडियन एयर फोर्स का मोटो (Motto) 'नभम स्पर्श दीपथम' (Nabham Sparsham Deeptham) है, जिसका अर्थ है Touch the Sky with Glory। इंडियन एयरफोर्स ने अपना यह आदर्श वाक्य भगवद गीता (Bhagavad Gita) के ग्यारहवें अध्याय से लिया है।

-उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में स्थित हिंडन एयर फोर्स स्टेशन पूरे एशिया का सबसे बड़ा एयरबेस है। यह दुनिया में 8 वां सबसे बड़ा भी है।


और पढ़ें
Next Story