Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

भारत में इस जगह पर बनी है देश की सबसे पुरानी मस्जिद, जानें Renovation के बाद कब खुलेगी

चेरामन जुमा मस्जिद (Cheraman Juma Masjid) रिनोवेशन के बाद फिर से खोलने के लिए तैयार है। यह मस्जिद केरल के मेथला में है और प्रसिद्ध मुजिरिस हेरिटेज टूरिज्म सर्किट का हिस्सा होगी। बताया जा रहा है कि जल्द ही मस्जिद के रिनोवेशन का काम पूरा हो जाएगा। प्रसिद्ध मस्जिद भारत की पहली मस्जिद है और उपमहाद्वीप (Sub-Continent) में सबसे पुरानी है।

भारत में इस जगह पर बनी है देश की सबसे पुरानी मस्जिद, जानें Renovation के बाद कब खुलेगी
X

भारत में इस जगह पर बनी है देश की सबसे पुरानी मस्जिद, जानें Renovation के बाद कब खुलेगी (फोटो: इंस्टाग्राम)

Cheraman Juma Masjid : चेरामन जुमा मस्जिद (Cheraman Juma Masjid) रिनोवेशन के बाद फिर से खोलने के लिए तैयार है। यह मस्जिद केरल के मेथला में है और प्रसिद्ध मुजिरिस हेरिटेज टूरिज्म सर्किट का हिस्सा होगी। बताया जा रहा है कि जल्द ही मस्जिद के रिनोवेशन का काम पूरा हो जाएगा। प्रसिद्ध मस्जिद भारत की पहली मस्जिद है और उपमहाद्वीप (Sub-Continent) में सबसे पुरानी है।


जानकारी के मुताबिक, पुरानी मस्जिद (Old Mosque) अपनी केरल (Kerala) शैली की वास्तुकला (Architecture) के लिए बहुत पसंद की जाती है। ऐसा माना जाता है कि इसे अतीत में पुर्तगालियों (Portuguese) ने नष्ट कर दिया गया था। इससे पहले 1984 में भी इसका रिनोवेशन किया गया था।

अभी इसके इनोवेशन (Innovation) की लागत लगभग 1.14 करोड़ रुपये है और इसका उद्देश्य मूल लकड़ी के काम को बनाए रखना था। केरल के विशिष्ट वास्तुशिल्प मूल्यों के लिए संरचना को ट्यून करने के लिए छत के लिए मिट्टी की टाइलों का भी उपयोग किया गया है। इसके रिनोवेशन (Renovation) में 30 महीने का समय लगा है।


Next Story