Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Independence Day 2020: स्वतंत्रता दिवस के लिए इस तरह करें स्पीच तैयार

इस साल कोरोना के कारण स्‍कूल बंद हैं, इस कारण ही हर साल की तरह सांस्‍कृतिक आयोजन तो नहीं होंगे। वहीं ऑनलाइन क्‍लासेस चल रही हैं। ऐसे में उम्मीद है कि शैक्षणिक संस्‍थानों में इस बार ऑनलाइन कार्यक्रम और भाषण का आयोजन किया जाए। ऐसे में अगर आप भी स्पीच देने वाले हैं,तो आपको बिल्कुल भी घबराने की जरूरत नहीं है। आज हम आपके लिए स्‍वतंत्रता दिवस के लिए शार्ट स्‍पीच लेकर आए हैं।

Independence Day 2020: स्वतंत्रता दिवस के लिए इस तरह करें स्पीच तैयार
X
स्वतंत्रता दिवस भाषण (फाइल फोटो)

Independence Day 2020: इस साल भारत 74वां स्वतंत्रता दिवस मनाने जा रहा है। हर साल 15 अगस्त को पूरे देशभर में स्वतंत्रता दिवस मनाया जाता है। साल 1947 में इसी दिन भारत ब्रिटिश शासन से आजाद हुआ था। देश को आजादी दिलाने में कई महापुरुषों ने बलिदान दिया। वहीं, महात्मा गांधी ने देश को अंग्रेजों से आजादी दिलाने में अहम भूमिका भी निभाई थी। नेहरू ने 15 अगस्त के दिन दिल्ली के लाल किले के लाहौरी गेट के ऊपर भारतीय राष्ट्रीय ध्वज फहराया और बाद में यह 15 अगस्त को एक प्रतीकात्मक संकेत बन गया। अब जब देश आजाद हो चुका है तो स्वतंत्रता दिवस के दिन हर प्रमुख संस्थान में भाषण दिए जाते हैं। स्कूलों, कॉलेजों, दफ्तरों आदि में कई कार्यक्रमों का आयोजन होता है, जहां देशभक्ति से ओतप्रोत गीत बजाए जाते हैं।

वहीं इस साल कोरोना के कारण स्‍कूल बंद हैं, इस कारण ही हर साल की तरह सांस्‍कृतिक आयोजन तो नहीं होंगे। वहीं ऑनलाइन क्‍लासेस चल रही हैं। ऐसे में उम्मीद है कि शैक्षणिक संस्‍थानों में इस बार ऑनलाइन कार्यक्रम और भाषण का आयोजन किया जाए। ऐसे में अगर आप भी स्पीच देने वाले हैं,तो आपको बिल्कुल भी घबराने की जरूरत नहीं है। आज हम आपके लिए स्‍वतंत्रता दिवस के लिए शार्ट स्‍पीच लेकर आए हैं।

आप चाहें तो इन टॉपिक्स पर भी बात कर सकते हैं। भारतीय स्‍वतंत्रता का अर्थ, भारत की आजादी के लिए चला था इतने साल संग्राम,स्‍वतंत्रता दिवस पर पहली परेड कब हुई थी, 1857 के संग्राम की क्‍या भूमिका है, क्या है हमारे तिरंगे का इतिहास, पहले राष्‍ट्रपति डॉ. राजेंद्र प्रसाद का पहला भाषण, दुनिया का सबसे बड़ा लिखित संविधान है भारत का संविधान,वंदे मातरम को 1950 में दिया गया था राष्ट्रगीत का दर्जा

स्वतंत्रता दिवस भाषण (Independence Day Speech)

प्रिय साथियों, अध्यापकों और यहां मौजूद अन्य वरिष्ठ जन,

भारत 74वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है। कई सालों तक अंग्रेजों द्वारा भारत पर राज किए जाने के बाद 15 अगस्त,1947 को देश आजाद हुआ था। ब्रिटिश शासन के दौरान देश पर कई तरह से अंग्रेजों ने अत्याचार किए, जिसके बाद कई महापुरुषों के बलिदान देने के बाद देश को आजादी मिली। भारत को अंग्रेजों के चंगुल से मुक्ति दिलाने में कई महापुरुषों ने अहम भूमिका निभाई। इनमें से कुछ नाम महात्मा गांधी, भगत सिंह, चंद्रशेखर आजाद आदि हैं।

स्वतंत्रता दिवस के दिन सभी स्कूलों, सरकारी दफ्तरों आदि जगहों पर तिरंगा फहराया जाता है। इसके अलावा राष्ट्रगान गाया जाता है। वहीं, विद्यालयों में छात्र-छात्राओं के बीच लड्डू वितरण भी किया जाता है। स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर राष्ट्रपति 'राष्ट्र के नाम संबोधन' देते हैं। स्वतंत्रता दिवस की संध्या पर राजधानी तथा सभी सरकारी भवनों को रंग बिरंगी लाइटों से सजाया जाता है।

Also Read: Happy Independence Day 2020: इन Images से दें अपनों को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं

स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर देश के प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में स्थित लालकिले की प्राचीर से राष्ट्रीय झंडा फहराते हैं। वे देश की जनता को संबोधित करते हुए भाषण देते हैं। इस दौरान उनका भाषण सुनने के लिए और अन्य कार्यक्रमों को देखने के लिए काफी लोग मौजूद होते हैं। देश को आजाद हुए कई दशक हो चुके हैं और इस दौरान देश ने कई तरह की उपलब्धियां हासिल की हैं। इस साल देश 73वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है ऐसे में हर भारतीय नागरिक को यह निश्चय करना चाहिए कि वह आने वाले समय में ऐसे कार्य करे जिससे देश का मान और अधिक बढ़ सके।


Next Story