Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Mental Breakdown से हैं परेशान तो Support Group है आपके अकेलेपन का बेहतरीन समाधान

कई बार आपको स्वास्थ्य संबंधी चिंता, परिवार के किसी सदस्य को खो देने का दुख होता है। इस तरह की कई परेशानियों का एक अच्छा समाधान सहायता समूह (Support Group) हो सकता है।

Mental Breakdown से हैं परेशान तो Support Group है आपके अकेलेपन का बेहतरीन समाधान
X

कभी-कभी हमारा मन हमारी रोज की दिनचर्या से ऊबकर बेचैन (Restless) होने लग जाता है, कई बार आपको स्वास्थ्य संबंधी चिंता, परिवार के किसी सदस्य को खो देने का दुख होता है, आप अपने आपको अकेला महसूस करने लगते हैं। ऐसे बहुत से कारण हैं जिनकी वजह से आप ज्यादा गुस्सा (Anger) करने लगते हैं, बात-बात पर चिल्लाने लगते हैं, चिड़चिड़े हो जाते हैं, खाना-पीना छोड़ देते हैं। इस तरह की परेशानियों का एक अच्छा समाधान सहायता समूह (Support Group) हो सकता है। इस सहयता समूह का हिस्सा बनकर आप और अपने मन की बात दूसरों तक पहुंचा सकते हैं।

परेशानी के वक्त में किसी से खुलकर करें बात

सहायता समूह में आ रहे लोग एक-दूसरे से सीखकर अपने अनुभवों का बेहतर ढंग से सामना कर सकते हैं। ये समूह आपके मानसिक स्वास्थ्य (Mental Health) को सुधारने में एक प्रमुख भूमिका निभा सकते हैं। सहायता समूह उन लोगों का एक ग्रुप है जो चिकित्सा कारणों, मानसिक बीमारी या अन्य व्यक्तिगत संघर्षों (Personal Strugle) के कारण कठिन समय से गुजर रहे होते हैं। जो अपने और अपनी परेशानियों के बारे में किसी से बात नहीं कर पाते हैं, उन्हें अपनी व्यक्तिगत कहानियों और संघर्षों को साझा करने का मौका मिलता है। चर्चाओं के माध्यम से वे इस बात पर ध्यान केंद्रित करते हैं कि वे कैसे एक-दूसरे की मदद कर सकते हैं और प्रत्येक दिन को पहले से बेहतर महसूस करते हुए जी सकते हैं।

सहायक समूह हो सकता है आपकी परेशानी का अच्छा समाधान

सहायक समूह वह स्थान भी है जहां लोग सीखते हैं कि वह जिस बोझ को ढो रहे हैं, उसका सामना कैसे करें? कैसे वे उनसे निपटने और उनका इलाज करने के लिए आगे बढ़ सकते हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि यह समूह एक बहुत ही खुशनुमा वातावरण प्रदान करता है। एक डॉक्टर अपने मूल्यांकन में कभी गलत हो सकता है, आपके परिवार के सदस्य आपको समझने में सक्षम नहीं हो सकते हैं लेकिन एक सहायता समूह एकदम सही जगह है जो आपको सुनकर, समझकर आपकी समस्या का हल ढूंढने में आपकी मदद करेगा।

व्यावहारिक ज्ञान और जानकारी हासिल करें

सहायक समूह में आप अपने जैसे अनुभवों से गुजर रहे अन्य लोगों के साथ बात कर सकते हैं। जिससे आपको अपनी स्थिति के व्यावहारिक पहलुओं के बारे में जानकारी मिलेगी, हो सकता है इन पहलुओं को आप खुद भी नहीं जानते होंगे। सहायता समूहों के लोग एक दूसरे को सूचना की आपूर्ति कर सकते हैं जो लंबे समय में मदद कर सकता है।

आप अपने अनुभवों में अकेले नहीं हैं

सहायता समूहों की मदद करने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है व्यक्तियों को यह पहचानने में मदद करना कि वे अपने दर्द का अनुभव करने वाले अकेले नहीं हैं। जिससे वह व्यक्ति कम अकेला और अलग-थलग महसूस करता है और यह जानने से और भी ज्यादा सुरक्षित महसूस करता है कि वे अकेला नहीं हैं जिसका इलाज किया जा रहा है।

भावनाओं को साझा करना देता है सुकून

कठिन भावनाओं को लगातार पकड़े रहने से उनका सामना करने की दैनिक चुनौतियां बढ़ सकती हैं। इसी तरह के अनुभवों को दूसरों के साथ साझा करने से आप बहुत ही हल्का महसूस करेंगे। वो कहावत है ना दर्द बांटने से घटता है, ठीक उसी तरह अगर आप अपने दर्द को किसी के साथ शेयर करेंगे तोह आपको अच्छा महसूस होगा। अगर आप सिंगल हैं तो एक सहायता समूह आपके सामाजिक कौशल को सुधारने का सबसे अच्छा तरीका है।

अपनी प्रेरणा बनाए रखें

एक सहायता समूह का हिस्सा होने से आप बीमारी से गुजरने, दुख और नुकसान से निपटने या परिवार के किसी सदस्य को दर्दनाक परिस्थितियों का सामना करने में मदद करने के लिए पर्याप्त रूप से प्रेरित हो सकते हैं। सहायता समूहों के सदस्य अक्सर एक दूसरे को होंसला देने और एक दूसरे की सहायता करने के लिए एक साथ खड़े होते हैं। सहायता समूह असाधारण कठिन परिस्थितियों में सकारात्मकता और आशावाद को बनाए रखने के तरीकों पर बातचीत करने के लिए प्रेरित करते हैं।

और पढ़ें
Next Story