Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Health Tips: अपने बच्चों की डाइट में शामिल करें ये फूड्स, Omicron से बचे रहेंगे

कोरोना के नए वेरिएंट ओमीक्रॉन (Omicron) भारत पहुंच चुका है। हाल ही में साउथ अफ्रीका (South Africa) के विशेषज्ञों ने दावा किया है कि 5 साल से कम उम्र के बच्चों में संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है। ऐसे में आप अपने बच्चों को ध्यान रखें और उनकी डाइट में ऐसे फूड्स को शामिल करें, जो इम्यूनिटी को बढ़ाते हो।

Health Tips: अपने बच्चों की डाइट में शामिल करें ये फूड्स, Omicron से बचे रहेंगे
X

Health Tips: अपने बच्चों की डाइट में शामिल करें ये फूड्स, Omicron से बचे रहेंगे

कोरोना के नए वेरिएंट ओमीक्रॉन (Omicron) भारत पहुंच चुका है। हाल ही में साउथ अफ्रीका (South Africa) के विशेषज्ञों ने दावा किया है कि 5 साल से कम उम्र के बच्चों में संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है। ऐसे में आप अपने बच्चों को ध्यान रखें और उनकी डाइट में ऐसे फूड्स को शामिल करें, जो इम्यूनिटी को बढ़ाते हो। यहां आपको ऐसे कुछ फूड्स के बारे में बताया जा रहा है, जिन्हें आप अपने बच्चों को दे सकते हैं और खुद भी खा सकते हैं।

1- बादाम (Almonds)

बादाम में जिंक, कॉपर, विटामिन ई और आयरन पाया जाता है, ये सभी तत्व इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करते है। छोटे बच्चों को दिन में दो बादाम और बड़ों को रोजाना 5-6 बादाम का सेवन करना चाहिए। इनका सेवन करने से पहले आप एक रात भिगोकर रखें और इसके बाद छिलका उतारकर इसका सेवन कर सकते हैं।

2- केला (Banana)

केले में आयरन की मात्रा भरपूर मात्रा में पाई जाती है। इससे पाचन तंत्र भी ठीक रहता है। आप अपने बच्चे की डाइट में केले को शामिल कर सकते हैं।

3- अंडा (Egg)

रिसर्च से पता चलता है कि जब किसी में विटामिन डी की कमी होती है तो शरीर जल्दी से बीमारी को पकड़ता है। अंडे से आपको विटामिन डी मिलता है। इसके साथ ही यह इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करता है।

4- ब्रोकली (Broccoli)

ब्रोकली विटामिन सी, ए, और ई और कई एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होती है, जो इम्यूनिटी बूस्टर का काम करते हैं। ऐसे में आप अपने बच्चों की डाइट में ब्रोकली को शामिल कर सकते हैं।

5- पालक (Spinach)

पालक में कई विटामिन और खनिजों पाए जाते हैं, जो हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली (Immune System) को बढ़ावा देते हैं। इसमें विटामिन ए, ई, सी, और के, फोलेट, मैंगनीज, जिंक, सेलेनियम और आयरन होता है। ये सभी पोषक तत्व प्रतिरक्षा प्रणाली के कार्य को बढ़ाने के लिए अलग-अलग तरीकों से काम करते हैं।

Next Story