Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Winter Health tips: इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए सर्दियों में जरूर खानी चाहिए ये चीजें, जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स

खान-पान के लिहाज से सर्दी का मौसम बहुत अच्छा माना जाता है। इस दौरान तरह-तरह की पौष्टिक सब्जियों, फलों, साबुत अनाज और ड्राई फ्रूट्स का सेवन करना बहुत फायदेमंद है। इन्हें अगर अपनी रेग्युलर डाइट में शामिल करें तो आप हेल्दी रहेंगी।

Winter Health tips: इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए सर्दियों में जरूर खानी चाहिए ये चीजें, जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स
X

प्रतीकात्मक तस्वीर

Winter Health Tips: कहते हैं, सर्दियों का मौसम (Winter Season) सेहत बनाने के लिए सबसे बेहतरीन होता है। इस मौसम में एक से एक हेल्दी फूड्स (Healthy Foods) मिलते हैं। इन्हें अपनी डाइट का हिस्सा बनाना चाहिए। इनके सेवन से इम्यूनिटी पावर (Immunity Power) बढ़ती है और आपकी हेल्थ भी अच्छी होती है। यहां आपको न्यूट्रिशनिस्ट डॉ. अनुजा गौर की ओर से बताया जा रहा है कि इस मौसम में आपको कौन से फूड्स खाने चाहिए जो जिनसे आपको न्यूट्रीशन मिलेगा और आप एनर्जेटिक रहेंगे।

न्यूट्रीशस वेजिटेबल्स

सर्दी के मौसम में प्रोटीन-विटामिन रिच वेजिटेबल्स खूब मिलती हैं। इसलिए इन दिनों गाजर, मटर, गोभी, बंदगोभी, मूली, चुकंदर, सरसों का साग और सभी पत्तेदार सब्जियों का अधिक सेवन करना चाहिए। इनके सेवन से शरीर में रक्त की कमी दूर होती है, रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। कुछ सब्जियों जैसे मटर और गाजर में फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट्स और अन्य न्यूट्रिएंट्स की भरपूर मात्रा होती है। इस वजह से ये सब्जियां इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करती हैं।

सीजनल फ्रूट्स (Seasonal Fruits)

सर्दी के मौसम में मिलने वाले अधिकतर फल रेशेदार और रसदार होते हैं। इनमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। विटामिन सी रिच फ्रूट्स शरीर को हाइड्रेटेड रखते हैं, स्किन ग्लोइंग बनाते हैं, बालों की ग्रोथ बेहतर बनाते हैं और डाइजेस्टिव सिस्टम भी दुरुस्त रखते हैं। इस तरह अपनी डाइट में रेग्युलर सीजनल फ्रूट्स को शामिल कर आप हेल्दी रह सकती हैं।

ड्राई फ्रूट्स (Dry Fruits)

ड्राई फ्रूट्स सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। ड्राई फ्रूट्स में एंटी ऑक्सीडेंट्स, विटामिंस, मिनरल्स और कैल्शियम पाए जाते हैं, जो आपको कई तरह की बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं। वैसे भी सर्दी के मौसम में बुखार, सर्दी-जुकाम जैसी समस्याएं बहुत आसानी से हो जाती हैं। ऐसे में रेग्युलर ड्राई फ्रूट्स का सेवन कर आप अपने इम्यून सिस्टम को स्ट्रॉन्ग कर सकती हैं। इसके साथ ही ये आपके वजन को भी कम करने में मदद करते हैं।

व्होल ग्रेन

सर्दी के मौसम में व्होल ग्रेन यानी साबुत अनाज भी अपनी डाइट में रेग्युलर शामिल करनी चाहिए। इनकी मदद से हार्ट हेल्थ अच्छी रहती है। ये वजन कम करने में भी सहायक होते हैं। आप चाहें तो अंकुरित अनाज का भी सेवन कर सकती हैं। साबुत अनाज कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रण में रखता है, पाचन तंत्र को दुरुस्त रखता है, डायबिटीज को कंट्रोल करने में भी सहायक होता है।

जूस-सूप (Juice-Soup)

सर्दी के मौसम में गर्मा-गर्म वेजिटेबल सूप पीना भी बहुत लाभकारी होता है। यह आपको ठंड से बचाता है। इसी तरह आपको अपनी डाइट में जूस भी शामिल करना चाहिए। दरअसल, इस मौसम में लोग कम पानी पीते हैं, जिससे डिहाइड्रेशन की प्रॉब्मल हो जाती है। इससे बचने के लिए इस मौसम में फलों का ताजा जूस पिएं। लेकिन कॉफी और चाय का अधिक सेवन इन दिनों ना करें। इससे सेहत को नुकसान हो सकता है।

फिजिकल एक्टिविटीज करें

ठंड के मौसम में जाने-अनजाने कुछ लोग कैलोरी से भरपूर फूड्स का सेवन भी अधिक करते हैं। इस वजह से वेट गेन होने लगता है। ऐसे में जरूरी है कि आप रेग्युलर एक्सरसाइज, योगा करें। सुबह उठकर पार्क में वॉक करने जाएं। वॉकिंग के दौरान तेज कदमों से चलें , जॉगिंग करें। फिजिकल एक्टिविटीज करें। इस तरह सर्दी के मौसम में भी आपके शरीर से पसीना निकलेगा, इससे शरीर के हानिकारक तत्व बाहर निकल जाएंगे। बॉडी का ब्लड सर्कुलेशन बढ़ेगा और तन-मन हेल्दी रहेगा।

Next Story