Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Personality Tips: बनना चाहते हैं अट्रैक्टिव पर्सनालिटी के मालिक तो फॉलो करें ये इजी टिप्स, जल्द होगा फायदा

क्या आपने कभी सोचा है कि कैसे कुछ लोग जिस जगह जाते हैं वहां हर तरफ पॉजिटिव वाइब्स (Positive Vibes) की लहर फैल (Personality Tips) जाती है?

Personality Tips: बनना चाहते हैं अट्रैक्टिव पर्सनालिटी के मालिक तो फॉलो करें ये इजी टिप्स, जल्द होगा फायदा
X

क्या आपने कभी सोचा है कि कैसे कुछ लोग जिस जगह जाते हैं वहां हर तरफ पॉजिटिव वाइब्स (Positive Vibes) की लहर फैल जाती है? कैसे हर कोई उनसे बात करना पसंद करता है। आप भी ऐसे ही हो सकते हैं अगर आप केवल कुछ इजी टिप्स (Personality Development Easy Tips) का पालन करते हैं। सहानुभूति अट्रैक्शन का मूल है, यह पहचानने की कोशिश करें कि कौन खुश है और कौन नहीं और उसी हिसाब से बातचीत के साथ उस इंसान के साथ संपर्क बनाइए। आज हम आपको इसी से जुड़े कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं जो आपकी अच्छे से बातचीत करने में मदद करेंगे।

आस पास के माहौल पर दें ध्यान

कलह करने वाले व्यक्ति किसी को पसंद नहीं आते, साथ ही आपको उबाऊ व्यक्ति भी नहीं बनना चाहिए जो हमेशा काम, परिवार या सामान्य रूप से जीवन के बारे में शिकायत करते रहते है। आपके पास जो है उसमें अपना बेस्ट देने का प्रयास करें। यदि आप अपने बारे में किसी बात को लेकर श्योर नहीं हैं, तो अपने पॉजिटिव पॉइंट्स पर ध्यान दें और उन्हें अपनी बातचीत में जोड़ें।

आई कांटेक्ट (Eye Contact) है बेहद जरूरी

किसी भी इंसान से बात करते हुए आई कांटेक्ट बनाना बहुत जरूरी है, ऐसा करने से उस इंसान को लगता है कि आप उनकी बातों को ध्यान से सुन रहे हैं। बातचीत के दौरान आई कांटेक्ट बनाए रखें क्योंकि किसी की आंखें पकड़ना आपको आकर्षक बना सकता है। सामने वाले व्यक्ति को लगेगा कि आप उनका सम्मान करते हैं। इससे यह भी पता चलता है कि आप ईमानदार हैं और आपके पास छिपाने के लिए कुछ नहीं है और ऐसे लोगों से बात करना हर किसी को पसंद होता है।

अपने चेहरे पर छोटी सी मुस्कान (Smile) जरूर रखें

मुस्कुराइए और किसी से मिलने के लिए अपनी खुशी का इजहार कीजिए। एक खुश चेहरा होने से व्यक्ति अधिक भरोसेमंद दिखाई देता है। हमेशा उस व्यक्ति का सामना करें जिससे आप बात कर रहे हैं, उनके आगे चलना या आई कांटेक्ट न करना असभ्य और बदतमीजी के रूप में देखा जाता है।

दयालु शब्दों से लोगों को आकर्षित करें (Attract People With Kind Words)

लोगों से बात करते समय विनम्र रहें, जितना हो सके लोगों की तारीफ करें।उदाहरण के लिए, अगर किसी ने बहुत मेहनत से कुछ पकाया है, तो उन्हें बताएं कि आप उनके खाने की सराहना कर सकते हैं, भले ही आप जानते हों कि यह बेहतर हो सकता है।

अच्छे लिसनर बनें (Good Listener)

दुनिया में उस व्यक्ति से ज्यादा आकर्षक कुछ नहीं है जो ध्यान से सुनता है और आपकी बातों की परवाह करता है। जो बोलने से ज्यादा सुनता है और जो हमने उन्हें बताया उसे याद रखता है, वह पहले दिन से आपके दिल में अपने आप जगह बना लेता है।

और पढ़ें
Next Story