Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

सावधान! पैंट की पिछली जेब में पर्स रखने से होती है ये खतरनाक बीमारी

साइऐटिक नाम की नस दबने से व्यक्ति को पैरों में असहनीय दर्द शुरू हो जाता है।

सावधान! पैंट की पिछली जेब में पर्स रखने से होती है ये खतरनाक बीमारी

अगर आपको भी अपना पर्स पैंट की पीछे वाली जेब में रखने की आदत हैं तो उसे तुरंत बदल डाले। आप शायद यह नहीं जानते होंगे कि ऐसा न करने से आप मुसीबत में पड़ सकते हैं। पैंट के पीछे वाली जेब में पर्स रखने की आदत की वजह से आपको ऐसी बीमारी हो सकती है जिसके कारण आपका चलना-फिरना तक दूभर हो जाएगा।

लोग अक्सर अपनी सहूलियत के लिए पर्स को पैंट के पीछे की पॉकेट में रख लेते है। लेकिन ऐसा करना खतरनाक हो सकता है। कई घंटों तक पर्स को पैंट के पीछे की जेब में रखकर बैठे रहने से पायरी फोर्मिस नाम की मसल्स के साथ साइऐटिक नाम की नस दबने लगती है जो हमारे कूल्हों से लेकर पैर तक की मूवमेंट तक को प्रभावित करती हैं।

डॉक्टर का कहना हैं कि पायरी फोर्मिस नाम की मसल्स के साथ साइऐटिक नाम की नस दबने से व्यक्ति को पैरों में असहनीय दर्द शुरू हो जाता है। इसमें मरीज को पैरों में तेज दर्द होने के साथ उसके पैर भी सुन पड़ जाते हैं और उसका चलना फिरना मुश्किल हो जाता है।

आज के समय में कई घंटे एक ही जगह बैठकर काम करने की वजह से ज्यादातर युवा लोग इस बीमारी से पीड़ित होते हैं। एक बार यह पायरी फोर्मिस सिंड्रोम नामक की बीमारी होने पर व्यक्ति को इसे ठीक करने के लिए फिजियोथेरेपी की सहयता लेनी पड़ती है। लेकिन अगर हालत ज्यादा बिगड़ जाएं तो सर्जरी ही इसका एक मात्र इलाज है।

Next Story
Top