Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

सर्दी से लेना है ब्रेक तो इन जगहों पर करें हॉलिडे प्लान, घूमने का मजा होगा दोगुना

सर्दी के मौसम में घर में रहना सभी को पसंद होता है वहीं कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो इस मौसम में घूमना चाहते हैं। अगर आप भी इसी लिस्ट में है और घर पर कंबल में अपनी सर्दियां बिताकर थक गए हैं तो कहीं गर्म जगह पर छुट्टी का आनंद उठाने का समय है।

सर्दी से लेना है ब्रेक तो इन जगहों पर करें हॉलिडे प्लान, घूमने का मजा होगा दोगुना
X

सर्दी के मौसम में घर में रहना सभी को पसंद होता है वहीं कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जिन्हे ऐसे मौसम में घूमना पसंद है। अगर आप भी इसी लिस्ट में है और घर पर कंबल में अपनी सर्दियां बिताकर थक गए हैं तो आज हम आपकी मदद करेंगे। शायद अब ठंड से छुट्टी लेने का समय है और कहीं गर्म जगह पर छुट्टी का आनंद उठाने का समय है। तो अपना कंबल हटा दें और अपना सामान पैक करने के लिए तैयार हो जाएं क्योंकि यह मौसम हॉलिडे की योजना बनाने का समय है।

ऐसे समय में दक्षिण भारत में घूमने के कई जगह हैं जहां आप इस मौसम को एन्जॉय कर सकते हैं।

कासरगोड (Kasaragod)


केरल का एक अनोखा आकर्षण केंद्र है कासरगोड। पश्चिमी घाट की पहाड़ियों में बसा यह पर्यटन स्थल आगंतुकों को एक व्यापक इतिहास, मनभावन दृश्य, संस्कृति और लोककथाओं से जुड़े अनुभव प्रदान करता है। भारत में साल के सबसे ठंडे महीने जनवरी और फरवरी होते हैं, लेकिन कासरगोड की सर्दियां सुखद होती हैं और आगंतुकों को एक यादगार अनुभव प्रदान करती हैं।

कोच्चि (Kochi)


कोच्चि केरल के सबसे खूबसूरत और रोमांचक शहरों में से एक है। हर साल बड़ी संख्या में सैलानी इस शहर में शानदार वेकेशन के लिए जाते हैं। बड़े पैमाने में उद्योग के अलावा, शहर में एक शानदार परिदृश्य, समुद्र तट, द्वीप और ऐतिहासिक स्थल हैं। सर्दियों का मौसम अक्टूबर में शुरू होता है और फरवरी तक रहता है। तापमान 17 डिग्री सेल्सियस से 33 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है, जो इसे हनीमून और वाटर स्पोर्ट्स के लिए एक आदर्श समय बनाता है। सर्दियों में कोच्चि का सबसे अच्छा दौरा किया जाता है।

गोवा (Goa)


सर्दियों के मौसम में गोवा एक खूबसूरत जगह है। नवंबर से फरवरी तक गोवा में आप सर्दियों के मौसम का अनुभव कर सकते हैं। दिन के दौरान यहां तापमान लगभग 30 डिग्री सेल्सियस और रात में कम से कम 18 डिग्री सेल्सियस होता है। जनवरी का महीना गोवा में सबसे ठंडा होता है। हालांकि इस दौरान बहुत धूप होती है और बारिश बिलकुल नहीं होती है।

पुदुचेरी (Puducherry)


पुदुचेरी तमिलनाडु का एक मनोरम तटीय शहर है जहां हल्की सर्दियां, मध्यम जलवायु और धूप की प्रचुरता होती है। पांडिचेरी की सर्दियां उतनी ही गर्म होती हैं जितनी गर्मियां, लेकिन सूरज उतना असरदार नहीं होता। सर्दियों के महीने, नवंबर से फरवरी तक, काफी सर्द होते हैं, हालांकि ओलावृष्टि या बर्फबारी जैसी घटनाएं नहीं होती हैं।

चेन्नई (Chennai)


चेन्नई तमिलनाडु के सबसे बड़े शहरों में से एक है, जो दक्षिणपूर्वी भारत के तट पर स्थित है। चेन्नई की यात्रा के लिए उत्साही लोगों को लुभाने वाली चीजों में हलचल भरी सड़कें, भव्य विरासत मंदिर, शॉपिंग आर्केड और आकर्षक समुद्र तट शामिल हैं। चेन्नई में सर्दी का मौसम नवंबर से फरवरी तक रहता है। यह मौसम शहर घूमने के लिए सबसे सही समय माना जाता है। इन महीनों के दौरान, तापमान 20 से 25 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है। दिन में भी समुद्र से सुखद हवाएं चलती हैं, जो गर्म मौसम से राहत प्रदान करती हैं।

Next Story