Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

अगर आप भी हैं Vegan तो इन न्यूट्रिशियस चीजों को डाइट प्लान में जरूर करें शामिल, जानें फायदे

वीगन (Vegan) का मतलब होता है डेयरी या नॉन वेज प्रोडक्ट्स के सेवन से बचना। शाकाहारी लोगों को अपने भोजन को लेकर यह चिंता रहती है कि उनके डाइट प्लान (Diet Plan) में पर्याप्त प्रोटीन है या नहीं?

अगर आप भी हैं Vegan तो इन न्यूट्रिशियस चीजों को डाइट प्लान में जरूर करें शामिल, जानें फायदे
X

आजकल के समय में वीगन (Vegan) शब्द काफी लोकप्रिय है, ज्यादातर लोग वीगन डाइट (Vegan Diet) फॉलो कर रहे हैं। अब आप सोच रहे होंगे वीगन शब्द का मतलब क्या है, दरअसल 1944 में जानवरों के अधिकारों के एक वकील डोनाल्ड वाटसन द्वारा वीगन शब्द का इस्तेमाल किया गया था, इसका मतलब होता है डेयरी या नॉन वेज प्रोडक्ट्स के सेवन से बचना। शाकाहारी लोगों को अपने भोजन को लेकर यह चिंता रहती है कि कि उनके डाइट प्लान (Diet Plan) में पर्याप्त प्रोटीन है या नहीं, कहीं उनके खाने में किसी न्युट्रिशन (Nutrients) की कमी तो नहीं है। ऐसा माना जाता है कि नॉन वेज खाना वेज खाने की तुलना में ज्यादा न्यूट्रिशियस होता है।

आपके डाइट प्लान में इन जरूरी चीजों को जरूर करें शामिल:-

  • लगभग हर भारतीय घर में आसानी से उपलब्ध होने वाली खाद्य सामग्री दाल है। दाल प्रोटीन, फाइबर, फोलेट, मैंगनीज और आयरन का एक बड़ा स्रोत है। दाल में मौजूद फाइबर कोलन में अच्छे बैक्टीरिया को बढ़ावा देता है जो एक स्वस्थ आंत के लिए बहुत अच्छा होता है।
  • राजमा, ब्लैक बीन्स और छोले में प्रति सर्विंग प्रोटीन की उच्च मात्रा होती है। ये काम्प्लेक्स कार्ब्स, फाइबर, आयरन, फोलेट, फास्फोरस, पोटेशियम और मैंगनीज के बहुत अच्छे सोर्स हैं। डाइट प्लान में बीन्स ऐड करने से बहुत फायदा होता है, इससे कोलेस्ट्रॉल कम और ब्लड शुगर और ब्लड प्रेशर को मैनेज करने में मदद मिलती है।
  • हरी मटर की एक सर्विंग प्रोटीन के अलावा दैनिक फाइबर, फोलेट, मैंगनीज, और विटामिन ए, सी और के के 25% से अधिक को कवर करती है। हरी मटर लोहा, मैग्नीशियम, फास्फोरस, जस्ता और तांबे का भी एक अच्छा स्रोत हैं। वहीं ओट्स में चावल और गेहूं जैसे आमतौर पर खाए जाने वाले अन्य अनाजों की तुलना में उच्च गुणवत्ता वाला प्रोटीन होता है। ओट्स में मैग्नीशियम, जिंक, फॉस्फोरस और फोलेट भी होते हैं।
  • नट और बीज व इनसे बनने वाला खाना प्रोटीन से भरपूर होता हैं। ये फाइबर और स्वस्थ वसा, लोहा, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस और विटामिन ई के भी अच्छे सोर्स हैं। वहीं उच्च प्रोटीन वाली सब्जियों में शामिल हैं- ब्रोकली, पालक, शतावरी, आलू, शकरकंद और ब्रसेल्स स्प्राउट्स। स्वीट कॉर्न भी प्रोटीन का अच्छा स्रोत है।
और पढ़ें
Next Story