Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

अगर आप भी इस विंटर चाहती हैं ग्लोइंग स्किन तो आज ही खानपान में शामिल करें ये चीज, दमक उठेगा चेहरा

हमारे खानपान (Diet Plan) का सीधा असर हमारे स्वास्थ्य पर पड़ता है। लेकिन क्या आपको पता है कि हर दिन हम जो खाते हैं उसका सीधा असर हमारी त्वचा पर भी पड़ता है। सर्दियों में हमारी त्वचा बेजान और ड्राई हो जाती है जिससे हमारा कॉन्फिडेंस कम हो जाता है लेकिन सही खानपान से हम इस दौरान भी अच्छे दिख सकते हैं और अपनी उम्र से कम नजर आ सकते हैं।

अगर आप भी इस विंटर चाहती हैं ग्लोइंग स्किन तो आज ही खानपान में शामिल करें ये चीज, दमक उठेगा चेहरा
X

हमारे खानपान (Diet Plan) का सीधा असर हमारे स्वास्थ्य पर पड़ता है। लेकिन क्या आपको पता है कि हर दिन हम जो खाते हैं उसका सीधा असर हमारी त्वचा पर भी पड़ता है। सर्दियों में हमारी त्वचा बेजान और ड्राई हो जाती है जिससे हमारा कॉन्फिडेंस कम हो जाता है लेकिन सही खानपान से हम इस दौरान भी अच्छे दिख सकते हैं और हम अपनी उम्र से कम नजर आ सकते हैं। यह आपकी त्वचा को फ्रेश रखता है और आपके बालों की भी गुणवत्ता में सुधार करता है। ऐसे में आपको चमकदार त्वचा मिलती है और बालों का गिरना भी कम होता है। इसके अलावा सही खानपान त्वचा को स्मूथ करने, झुर्रियों को रोकने और नाखूनों को मजबूत करने में भी मदद करता है। सर्दियों के दौरान त्वचा ड्राई (dry skin) हो जाती है और कोई भी मॉइस्चराइज़र लगाने के बावजूद इसे ड्राई होने से नहीं बचा पाते हैं।

पानी- यह हमारे दैनिक आहार में सबसे महत्वपूर्ण तत्वों में से एक है। पानी हमारे शरीर और त्वचा के हाइड्रेशन के लिए बहुत जरूरी है। पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से त्वचा कोमल, चिकनी और स्मूथ बनती है। अगर हम पानी का कम सेवन करते हैं तो त्वचा में रूखापन, झुर्रियांऔर पिम्पल्स आ जाते है। इसके अलावा, कम पानी पीने से थकान हो सकती है और आप अपने उम्र से अधिक दिख सकते हैं।

फैटी एसिड- अखरोट, अलसी और मछली जैसे सैल्मन और मैकेरल में पाए जाने वाले ओमेगा-3 फैटी एसिड त्वचा को पोषण देते हैं। ये पॉलीअनसेचुरेटेड वसा त्वचा के नेचुरल ऑइल को पैदा करता है जो आपकी त्वचा को हाइड्रेट रखने में महत्वपूर्ण है। ये आपको जवां दिखने में मदद करेगा।

गाजर- गाजर बीटा-कैरोटीन और लाइकोपीन से भरपूर होती है जो त्वचा को यूवी ( UV ) डैमेज से बचाती है। वैसे तो सर्दियों में सूरज ज्यादा असरदार नहीं होता है, लेकिन यूवी किरणें ठंड में भी हमारे चारों तरफ मौजूद हैं। गाजर में विटामिन ए, पोटैशियम और एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं जो रूखी त्वचा और त्वचा की अन्य समस्या को दूर रखते हैं।

शकरकंद- सर्दियों का यह एक स्पेशल फल है जो बहुत सारे फायदों से भरा होता है। शकरकंद फाइबर से भरपूर होता है जो पेट को अधिक समय तक भरा रखता है। शकरकंद में पाया जाने वाला बीटा-कैरोटीन का उच्च स्तर न केवल त्वचा को पोषण देता है बल्कि इसे भीतर से चमक भी देता है। वे इम्युनिटी को बढ़ावा देने और शरीर को छोटी-मोटी बीमारियों से बचाने में मदद करने में मदद करता है।

फल- सर्दियों के मौसम में ताजे रसदार और खट्टे फल जैसे संतरे, कीनू, अंगूर जैसे से मिल जाते हैं। ये विटामिन सी से भरपूर फल सर्दियों के बेहतरीन सुपरफूड हो सकते हैं। ये फल विटामिन सी प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है, पानी की मात्रा शरीर को हाइड्रेटेड रखने में मदद कर सकती है, और फाइबर पाचन में सुधार करने में मदद कर सकता है।

Next Story