logo
Breaking

Hug Day Benefits : ये हैं Hug करने के 5 गजब के फायदे

वैलेंटाइन वीक (Valentine Week) के छठें दिन 12 फरवरी को Hug Day सेलिब्रेट किया जाता है और 14 फरवरी (14 February) को वैलेंटाइन डे(Valentine Day) मनाया जाता है। Hug Day के दिन लोग और कपल्स (Couples) अपने पार्टनर (Partner) या खास शख्स को Hug करके यानि गले लगाकर अपने प्यार का एहसास करवाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि Hug यानि गले लगाने के फायदे (Hug Benefits) भी होते हैं। जी हां, Hug या गले लगाने के बहुत सारे फायदे (Hug Benefits) होते हैं, जो हमें फिजीकली और इमोशनली स्ट्रांग बनाने में मदद करते हैं।

Hug Day Benefits : ये हैं Hug करने के 5 गजब के फायदे

Hug Day Benefits : वैलेंटाइन वीक (Valentine Week) के छठें दिन 12 फरवरी (12 February) को Hug Day सेलिब्रेट किया जाता है और 14 फरवरी (14 February) को वैलेंटाइन डे(Valentine Day) मनाया जाता है। हग करने के फायदे भी होते हैं। हग डे ( Hug Day) के दिन कपल्स (Couples) अपने पार्टनर (Partner) या खास शख्स को हग डे ( Hug Day) करके यानि गले लगाकर अपने प्यार का एहसास करवाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि Hug यानि गले लगाने के फायदे (Hug Benefits) भी होते हैं। जी हां, Hug या गले लगाने के बहुत सारे फायदे (Hug Benefits) होते हैं, जो हमें फिजीकली और इमोशनली स्ट्रांग बनाने में मदद करते हैं। इसलिए आज हम वैलेंटाइन डे 2019 (Vlentine Day 2019) के आने से पहले मनाए जाने वाले हग डे ( Hug Day) से पहले आपको Hug या गले लगाने के फायदे (Hug Benefits) के बारे में बता रहे हैं। जिससे आप वैलेंटाइन डे (Valentine Day) पर पार्टनर (Partner) को हग करके अपनी सेहत (Health) के साथ-साथ रिश्ते को भी मजबूत और खूबसूरत बनाकर वैलेंटाइन डे(Valentine Day) को हैप्पी वैलेंटाइन डे (Happy Valentine Day) में बदल सकते हैं।

Hug Day 2019 : हग डे पर पार्टनर को Hug करने से पहले रखें इन 5 बातों का ध्यान

Hug Day Benefits : हग करने के फायदे

1. Hug Day Benefits : हग करने के फायदे 1

हग करने या गले लगाने से हमारा स्ट्रेस लेवल यानि तनाव कम होता है। क्योंकि जब भी हम तनाव या स्ट्रेस में होने पर किसी को गले लगाते हैं, तो हमे मुश्किल के वक्त किसी के साथ होने का एहसास होता है, जो हमें तनाव या मुश्किल सिचुएशन को हैंडल करने का हौंसला और हिम्मत मिलती है। जिससे हमारे शरीर में स्ट्रेस लेवल कम हो जाता है। पेंसिलवेनिया के कार्नेज मेलन विश्वविद्यालय में हुए एक रिसर्च से ये बात सामने आई है कि हग करने से स्ट्रेस होने के साथ ही इंफेक्शन की होने का खतरा भी होता है।

2.Hug Day Benefits : हग करने के फायदे 2

हग करने या गले लगाने से हमारी मैमोरी भी शार्प होती है। क्योंकि हग करने से हम खुशी और रिलैक्स महसूस करते हैं, ऐसे में शरीर में ऑक्सिटोसिन नामल हार्मोन उत्पन्न होता है। जिससे इंसान तनाव और स्ट्रेस से बचता है। जिससे मस्तिष्क की नसें मज़बूत होती हैं और याददाश्त बढ़ती है।

3. Hug Day Benefits : हग करने के फायदे 3

आपने बचपन में चोट लगने या बड़े पर दिल टूटने पर किसी न किसी को गले जरूर लगाया होगा। जिसके कुछ देर बाद ही आपको दर्द कम महसूस हुआ होगा। जी हां, किसी खास शख्स को गले लगाने से हमें खुशी महसूस होती है जिससे दर्द को सहने की हिम्मत मिलती है। क्योंकि Hug करने से हम खुद को मुसीबत के वक्त में अकेला महसूस नहीं करते है। जो सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है।

4. Hug Day Benefits : हग करने के फायदे 4

गले लगाने से हमारे आत्मविश्वास में इजाफा होता है। जी हां, अगर आप किसी जरूरी काम के लिए जा रहे हैं लेकिन उससे पहले लो फील कर रहें हैं या कंफ्यूज हैं। तो उस समय एक प्यारा सा हग आपका आत्मविश्वास बढ़ाने का काम करता है। जिसके बाद आपमें सकारात्मकता उत्पन्न होती है और सफलता मिलती है।

5. Hug Day Benefits : हग करने के फायदे 5

जब भी हम किसी को हग करते हैं या गले लगाते हैं, तो इससे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन में तेजी आती है, जिससे शरीर में ऑक्सीजन का स्तर और प्रवाह सही रहता है। जिसकी वजह से दिल और ब्लड प्रेशर की बीमारियों का खतरा कम होता है।
Share it
Top