Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

खाने में बनाएं लजीज शाही पुलाव इस रेसिपी के साथः रेसिपी

जब तक आप चावल नहीं खाते, तब तक मन नहीं भरता।

खाने में बनाएं लजीज शाही पुलाव इस रेसिपी के साथः रेसिपी

भले ही आपने डिनर में रोटी या कुलचा कितना भी खा लिया हो, लेकिन जब तक आप चावल नहीं खाते, तब तक मन नहीं भरता। ऐसा लगता है कि मानों भोजन में कोई कमी सी रह गई हो।

इसके अलावा अगर घर पर पार्टी हो और खास मेहमान आ रहे हों, तो भी पुलाव या चावल बनाया जा सकता है। वैसे भी अगर ग्रेवी वाली कोई चीज बनी हो और पुलाव ना बना हो, तो खाने में मजा नहीं आता। इसलिए आज हमारे तड़का कॉलम में अपनी डिश की रेसिपी शेयर कर रही हैं महावीर नगर की रानू...

सामग्री-

2 कप चावल, ½ कप उबली हुई हरी मटर, 1 चम्‍मच अदरक पेस्‍ट, 3-4 कटी हुई हरी मिर्च, ½ कप टुकड़ो में कटी पनीर या टोफू, 1-2 तेज पत्‍ता, 2 चम्‍मच काजू, 2 चम्‍मच किशमिश, 1 चम्‍मच जीरा, 1-2 दालचीनी, 3 लहसुन, 5-6 इलायची, 2 चुटकी केसर, 6 चम्‍मच घी, 1 चम्‍मच कटी हरी धनिया, नमक।

विधि-

सूखे चावल को साफ पानी से धो लें, उसके बाद इसे बड़े बर्तन में पका कर इसका पानी निकाल कर एक किनारे ठंडा होने के लिए रख दें। एक पैन लें, उसमें 1 चम्‍मच घी गरम कर के काजू और किशमिश को 1 मिनट तक के लिए मध्‍यम आंच पर फ्राई कर लें और किनारे रख दें।

अब बचे हुए पैन में और घी डाल कर गरम करें और फिर उसमें तेज पत्‍ता, लहसुन, कटी हरी मिर्च, इलायची और जीरा डालें। अगर आप इसमें प्‍याज और अदरक को अभी डालना चाहती हैं, तो डाल सकती हैं। जब यह सभी सामग्रियां अच्‍छे से पक जाए, तब उसमें पनीर या टोफू, चावल और हरी मिर्च को डालें। इसको अच्‍छे से चलाएं जिससे चावल में घी अच्‍छी तरह से समा जाए।

इसके बाद स्वादानुसार नमक डालें। घी पड़ने की वजह से चावल चमकदार हो जाना चाहिए और अगर ऐसा नहीं होता है, तो और घी डाल सकती हैं। अब अलग से एक गरम पानी की कटोरी में केसर भिगो दीजिए और जब वह लाल रंग का हो जाए, तब उसे चावल के साथ मिला दीजिए। दो मिनट तक चावल को चलाइए और फिर गैस की आंच को बंद कर दीजिए। अब पुलाव को काजू, किशमिश और कटी हुई धनिया को छिड़क कर परोसिए।

Next Story
Top