Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

जानिए : कैसे बनता है अनार का रायता, लाभदायक है स्वास्थ्य के लिए

अनार का रायता अच्छा होने के साथ ही साथ लाभदायक भी होता है।

जानिए : कैसे बनता है अनार का रायता, लाभदायक है स्वास्थ्य के लिए
नई दिल्ली.भारत में खाना खाने और खिलाने का शौक बहुत ज्यादा है इसलिए यहां रोज नए-नए प्रकार के रेसिपी खोजी जाती है और बनाई जाती है इसी क्रम में जानते हैं अनार का रायता कैसे बनाया जाता
कुल समय: 10 मिनट
सामग्री
2 नग अनार
500 ग्राम दही
1 छोटी चम्मचज़ीरा
1/4 छोटी चम्मच काला नमक
स्वाद के अनुसार नमक
अनार का रायता कैसे तैयार करें?
सबसे पहले दही को एक ब्लेंडर में लेकर मथ लें, जिससे वह कुछ पतला हो जाए। उसके बाद उसमें काला नमक मिलाएँ और स्वाद के अनुसार थोड़ा सा सादा नमक भी मिला दें। इस व्यंजन को बनाने में एकमात्र मामूली कठिन काम यह है कि अनार को किस तरह छीला जाए लेकिन एक बार इसका तरीका जान लेने के बाद यह काम भी बहुत आसान हो जाता है: आपको फल के तने को यानी फल के सबसे ऊपरी भाग को ठीक तरह से काटना है। फिर आप बीजों को किसी प्रकार का नुकसान पहुँचाए बगैर अनार के छिलके को सावधानी के साथ चीरा लगाकर एक-एक करके निकाल सकते हैं।
इसके लिए आप चाकू से सिर्फ फल के छिलके पर छह चीरे लगाते हैं। ध्यान रहे चाकू फल के भीतर प्रवेश न करे। फिर आप उसे सावधानी के साथ पकड़कर उसका एक हिस्सा अलग निकाल लें और उसे एक बरतन पर हाथों में थामकर चाकू के हत्थे या किसी मोटे चम्मच से अनार के टुकड़े पर हल्के हाथों से चोट करें आप देखेंगे कि धीरे-धीरे सारे अनार के दाने बरतन में गिरते जाएँगे!अनार के इन बीजों को पतले दही में मिला दें और हल्के हाथों से मिश्रण को चलाएँ। हाँ, अगर आप ज़्यादा अनार पसंद करते हैं तो दही में ज़्यादा अनार के दाने मिलाएँ, अगर अनार कम पसंद हो तो कम मिलाएँ।
नीचे की स्लाइड्स में जानिए, रायता तैयार करने की विधि

खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि और हमें फॉलो करें ट्विटर पर-
Next Story
Top