Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

अब घर बैठे बनाएं प्रोटीन वाले लड्डू, बनेंगे मसल्‍स

इस लड्डू से बिना वर्कआउट और अच्‍छी डाइट के मसल्‍स बनेंगे।

अब घर बैठे बनाएं प्रोटीन वाले लड्डू, बनेंगे मसल्‍स
X

आज के वक्त में हर कोई जीम करता है और जीम में वर्कआउट करने के साथ ही वो प्रोटीन भी लेते हैं। लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे खास टिप्स बताने जा रहे है जिससे आप अपने डोले बना सकते हैं।

बता दें बिना वर्कआउट और अच्‍छी डाइट के मसल्‍स बना पाना नामुमकिन है। जो लोग रोजाना जिम करते हैं उन्‍हें प्रोटीन की जरूरत सबसे ज्‍यादा होती है। ऐसे समय में प्रोटीन का सेवन इसलिए किया जाता है क्‍योंकि यह मसल्‍स को ताकत देता है साथ ही जल्‍दी-जल्‍दी भूख नहीं लगने देता।

लेकिन सवाल यह है कि भरपूर मात्रा में प्रोटीन मिले कैसे ? तो हम आपके लिए लेकर आएं हैं प्रोटीन का लड्डू, जो स्‍वादिष्‍ठ होने के साथ सेहत का भी ख्‍याल रखेगा। ये लड्डू खुबानी और नारियल से बनाए जाते हैं।

इन्‍हें बनाने के बाद करीब 15 दिन तक फ्रिज में सुरक्षित रख सकते हैं। जिम करने के बाद दो लड्डू प्रतिदिन खाने से अपनी मसल्‍स को तेजी से बढ़ा सकते हैं। आइए जानते हैं प्रोटीन के लड्डू बनाने का तरीका।

कैसे बनाए ये लड्डू

15 प्रोटीन के लड्डू बनाने के लिए 30 ग्राम साबुत बादाम, एक बड़ा चम्मच सूरजमुखी के बीज, यह भुना हुआ होना चाहिए।

3 बड़े चम्मच चॉकलेट प्रोटीन पाउडर, छोटे टुकड़ों में कटे हुए 8 खजूर, कटा हुआ 150 ग्राम सूखे खुबानी और दो बड़े चम्मच सूखा नारियल होना जरूरी है।

लड्डू तैयार करने में आपको ज्‍यादा समय नही लगेगा। इसे आप 30 से 35 मिनट के अंदर बना सकते हैं।


लड्डू बनाने की विधि

सबसे पहले सूरजमुखी के बीज और बादाम को मिक्‍सर में एक साथ ब्‍लेंड कर उनका पाउडर बना लें। इसके बाद दोबारा मिक्‍सर में सूरजमुखी, प्रोटीन पाउडर, बादाम और खजूर को एक साथ पीस लें।

अच्‍छी तरह से पिस जाने के बाद इन्‍हें एक बर्तन में निकाल कर रख लें और अपने हाथों को गीला कर इस मिश्रण से 20 ग्राम के लड्डू बनाएं। उसके बाद इन्‍हें घिसे हुए नारियल के भूरे में लपेट लें।

अब आपका प्रोटीन से भरा लड्डू बनकर तैयार है। इसे आप फ्रिज में सुरक्षित रख दें। प्रतिदिन आप दो लड्डू का सेवन करें और फिर देखें इसका कमाल।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story