Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

सोसाइटी में बनाने है अच्छे रिलेशन, तो अपनाएं ये खास टिप्स

सोसायटी में ज्यादा से ज्यादा लोगों से अच्छे संबंध बनाए रखने की कोशिश हम करते हैं। लेकिन किसी से संबंध तभी बेहतर बनते हैं, जब उनसे अच्छे से कनेक्ट रहा जाए। जानिए, कनेक्टिविटी बढ़ाने के लिए कैसा बिहेवियर है जरूरी।

सोसाइटी में बनाने है अच्छे रिलेशन, तो अपनाएं ये खास टिप्स
X

कई लोगों का सोशल सर्कल काफी बड़ा होता है, सभी से उनकी बॉन्डिंग भी अच्छी होती है। जब वे पार्टी या फंक्शन अटेंड करते हैं तो कई अंजान लोगों से भी घुल-मिल कर बात करते हैं। लगभग हर जगह ऐसे लोगों को कोई न कोई व्यक्ति जानता है। इन्हें देखकर आपको भी लगता होगा कि आखिर इतने सारे लोगों से इनकी पहचान का राज क्या है।

दरअसल, ऐसे लोग दूसरों से हमेशा कनेक्टिविटी बनाकर रखते हैं। इसके पीछे उनका अच्छा व्यवहार भी एक अहम रोल निभाता है। आप भी चाहें तो कुछ बातों पर ध्यान देकर लोगों के साथ कनेक्टिविटी बढ़ा सकती हैं।

मिलने पर हाल-चाल जरूर पूछें

आप चाहें किसी व्यक्ति से दो दिन पहले ही मिले हों और उससे फिर मुलाकात हो गई है तो भी हाल-चाल जरूर पूछ लें। इससे सामने वाले को लगता है कि आप उसका कितना हित सोचती हैं। इसके अलावा सामने वाले शख्स के परिजनों के स्वास्थ्य के बारे में भी पूछ लें। इस तरह का व्यवहार आपको सामने वाले के जेहन में हमेशा बनाए रखेगा।

दूसरों की भी सुनें

कोई व्यक्ति जब आपसे बात कर रहा हो तो उसे अपनी बात पूरी करने का मौका दें। बीच में किसी की बात काटना और सिर्फ अपनी बात बोलते रहना, शिष्टाचार के खिलाफ है। ध्यान से किसी की बात सुनने का मतलब है कि आप उसे समझ रहे हैं। इससे एक-दूसरे के साथ बॉन्डिंग स्ट्रॉन्ग होती है और कनेक्टिविटी बढ़ती है।

आई कॉन्टेक्ट मेंटेन करें

जब भी किसी से बात करें तो उससे आंखें मिलाकर मुस्कुराते हुए बात करें। इससे सामने वाले को लगता है कि आप उसकी बात पर ध्यान दे रहे हैं। इससे वह आपसे ज्यादा बात करने के लिए तैयार रहेगा। आंखें मिलाकर बात करने से सामने वाला आपकी बातों को इंपॉर्टेंस देता है, क्योंकि उसको आपका कॉन्फिडेंस नजर आता है।

सुझाव को अहमियत दें

कई बार हमें जिस व्यक्ति से काम करवाना होता है, उसकी राय हमसे अलग होती है। ऐसे में सिर्फ अपनी बात मनवाने के लिए अड़ जाने से बेवजह रिश्ते बिगड़ते हैं। अच्छा तो यह है कि हम अपने काम पर ज्यादा ध्यान दें और दूसरे व्यक्ति को उससे संबंधित सुझाव देकर बहस को खत्म कर दें। इससे रिश्तों में मिठास बनी रहती है। साथ ही दूसरों से रिलेशन हमेशा बेहतर बने रहते हैं।

फोन का जवाब जरूर दें

कुछ लोग अकसर फोन नहीं उठाते हैं। माना कई बार बिजी होने की वजह से फोन उठाना मुश्किल होता है। लेकिन गलत बात तब होती है जब पलटकर फोन ही न किया जाए या मैसेज न भेजा जाए।

अगर आप चाहती हैं कि लोगों के साथ आपका जुड़ाव बढ़े तो उनके फोन का जवाब जरूर दें। इस तरह का बिहेवियर लोगों से कनेक्टिविटी बढ़ाने में आपके लिए बहुत मददगार साबित हो सकता है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story