Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

अगर आप अपनी वर्क परफॉर्मेंस से नहीं हैं संतुष्ट, तो अपनाएं ये टिप्स

अगर आप अपनी मेहनत के एवज में मिलने वाले परिणाम से अक्सर असंतुष्ट रहती हैं तो अपने वर्क स्टाइल को चेक करें। इसमें जरूरी सुधार करते ही आप भी अपने वर्क को पूरा कर पाएंगी स्मार्टली।

अगर आप अपनी वर्क परफॉर्मेंस से नहीं हैं संतुष्ट, तो अपनाएं ये टिप्स
X
कई बार आपको लगता होगा कि आप अचानक स्लो मोड में आ गई हैं। दिन भर व्यस्त रहती हैं, थककर चूर हो जाती हैं लेकिन दिन भर का हिसाब करती हैं तो शाम को पाती हैं कि आज तो कोई खास काम ही नहीं हुआ। अगर आपके साथ ऐसा अक्सर होता है, तो अपनाएं कुछ ऐसे उपाय जो आपको जल्दी और बेहतर तरीके से काम करने में मदद करेंगे।

1.परफॉर्मर बनें

आप कोई भी काम सलीके से करें और अच्छा करें, इसमें कुछ भी गलत नहीं। लेकिन किसी काम में इतनी बारीकी से जुट जाना कि कोई सूक्ष्म से सूक्ष्म कमी भी न रह जाए और उसके लिए घंटों या कई दिन बरबाद कर देना बुद्धिमानी का काम नहीं।
आपकी यह आदत आपको कोई काम समय पर पूरा नहीं करने देती और आप एक ही काम को लेकर बैठी रहती हैं। 475 किताबों के लेखक आइजैक असीमोव कहते हैं, ‘मैं नॉन परफेक्शनिस्ट हूं। मैं जो लिखता हूं उसके बारे में बार-बार नहीं सोचता।’ एक्सीलेंट होना अच्छी बात है, लेकिन परफेक्ट होने की आदत एक सनक है।

2.काम में हो भिन्नता

भले ही आप किसी एक काम में स्पेशलिस्ट हों, लेकिन आपको अपनी विशेषज्ञता के अलावा भी दूसरे कामों में दिलचस्पी लेनी चाहिए। अपने वर्क शेड्यूल में विविधता लाएंगी, तो काम के प्रति आपकी रुचि बनी रहेगी। दिन भर एक जैसा काम करते रहने से बोरियत आती है और अनजाने में ही अपने काम में स्लो होती चली जाती हैं। वहीं दिन में एक-दो बार जब आप रूटीन में बदलाव करती हैं, तो अपने काम में आपकी रुचि बनी रहती हैं और काम जल्दी होता है।

यह भी पढ़ें : ये है घर में शीशा लगाने की सही जगह, बनी रहेगी सकारात्मक ऊर्जा और सुख समृद्धि

3.ऊर्जा व्यर्थ न करें

अपने बिजनेस, प्रोफेशन या पर्सनल लाइफ में हम बहुत सारी चीजों के बारे में सोचते रहते हैं, जो बेहद स्वाभाविक है। लेकिन गलती तब होती है जब हम काल्पनिक दुनिया में ही अपनी ऊर्जा नष्ट करने लगते हैं।
जैसे कोई प्रोजेक्ट अभी मिला नहीं, लेकिन हमने उसके लिए रिसर्च वर्क शुरू कर दिया, फ्लैट अभी लिया नहीं या लेना भी नहीं लेकिन उसके लिए लोन कैसे मिलेगा, फ्लैट की डिलीवरी कितने दिन में होगी आदि छानबीन करने में समय व्यर्थ करने लगे। इससे हमारे जरूरी काम पेंडिंग हो जाते हैं। इस तरह के काल्पनिक कामों में अपनी ऊर्जा नष्ट न करें।

4.डेडलाइन तय करें

जो महिलाएं किसी काम को प्लानिंग बनाकर करती हैं, उसके शुरू करने और पूरा करने का समय निर्धारित करती हैं, वे ज्यादा प्रोडक्टिव होती हैं। उन्हें अपनी डेडलाइन पर काम खत्म करना होता है, इसलिए काम के प्रति वे गंभीर रहती हैं और तेजी से आगे बढ़ती हैं। वहीं जो महिलाएं अपने लिए कोई रूटीन तय नहीं करती, वे ढीले-ढाले तरीके से काम करती हैं। नतीजतन ऐसे लोगों का काम बहुत धीमी गति से होता है।

5.समय की कद्र करें

सफल, बुद्धिमान और प्रोडक्टिव लोग अपने समय की कद्र करना जानते हैं। वे जानते हैं कि समय धन से भी ज्यादा कीमती होता है। ये अपने एक-एक घंटे का हिसाब रखती हैं और उसे बुद्धिमानी से योजनाबद्ध तरीके से खर्च करती हैं। बेहतर है कि समय सारिणी बनाकर क्रमवार तरीके से काम करें।

6.एकाग्रता से काम करें

बेस्टसेलर किताबों के लेखक रॉबर्ट रिंगर कहते हैं कि कोई भी काम पूरी एकाग्रता के साथ करें। काम को पूरा करके ही दम लें और बीच-बीच में दूसरे कामों में ध्यान न दें। कुछ लोग काम करते-करते ही व्हाट्सएप, फेसबुक, ई-मेल आदि चेक करते रहते हैं, इससे काम की गति धीमी हो जाती है। जब भी काम करने बैठें लक्ष्य तय करके बैठें और लक्ष्य हासिल करके ही उठें।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story